General Knowledge

एक ऐसा रहस्य्मयी समुद्र जहाँ कोई नहीं डूब सकता, जानिए कहाँ है ये ?

एक ऐसा रहस्य्मयी समुद्र जहाँ कोई नहीं डूब सकता, जानिए कहाँ है ये ?
x
दुनिया में ऐसी बहुत सी रहस्य्मयी जगह हैं जिनके बारे में शायद ही सब लोग जानतें होंगें, जिनमें से एक है यह रहस्य्मयी समुद्र जो 'डेड सी' के नाम से जाना जाता है जिसमें लोग चाहकर भी नहीं डूब सकते।

दुनिया (World) में ऐसी बहुत सी रहस्य्मयी जगह हैं जिनके बारे में शायद ही सब लोग जानतें होंगें। उनमे से एक है यह समुद्र जिसकी कहानी लोगों को आकर्षित करती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे समुद्र के बारे में जहाँ पर लोग चाहकर भी नहीं डूब सकते। ऐसा कैसे मुमकिन है, आइये जानतें है इस समुद्र के बारे में.

दरअसल, दुनिया (World) में एक ऐसा समुद्र है जो " डेड सी " (Dead Sea) के नाम से फेमस है. यह समुद्र जॉर्डन और इजरायल के बीच में है. इस समुद्र की खासियत यह है कि इसमें लोग चाहकर भी डूब नहीं सकते।

मृत सागर ( डेड सी )

मृत सागर (Dead Sea) समुद्र तल से 440 मीटर नीचे, दुनिया (World) का सबसे निचला बिंदु कहा जाने वाला सागर है. इसे खारे पानी (Salt water) की सबसे निचली झील भी कहा जाता है. 65 किलोमीटर लम्बा और 18 किलोमीटर चौड़ा यह सागर अपने उच्च घनत्व के लिए जाना जाता है. मृत सागर में मुख्य्तः जॉर्डन नदी और अन्य छोटी नदियां आकर मिलती है. इसमें जीवाणुओं की 11 जातियां पाई जाती है. इसके अतिरिक्त मृत सागर (Dead Sea) में प्रचुर मात्रा में खनिज पाए जाते हैं. ये खनिज पदार्थ वातावरण (Climate) के साथ मिल कर स्वास्थ्य के लिए लाभदायक वातावरण (Climate) बनाते हैं.

चाहकर भी नहीं डूबते लोग

यह समुद्र पृथ्वी के सबसे निचले बिंदु पर है. साथ ही यह समुद्र करीब 3 लाख वर्ष पुराना है. इस समुद्र की डेंसटी इतनी ज्यादा है कि इसमें पानी का बहाव नीचे से ऊपर की ओर होता है और यही कारण है कि इस समुद्र में सीधे लेट जानें पर आप इसमें डूब नहीं सकते।

इसके पानी में नहाकर दूर होती हैं बीमारियां

वैज्ञानिकों के अनुसार, डेड सी (Dead Sea) का खारापन पूरी दुनियां (World) में मशहूर है. इसका पानी दूसरे समुद्रों की तुलना में 33 % अधिक खारा है. यही वजह है कि इसमें नहाने से कई बीमारियां भी ख़त्म हो जाती हैं. साथ ही इसमें मिलने वाली मिट्टी का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है. इसकी मिट्टी का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में भी किया जाता है.

Next Story