General Knowledge

Youngest Female IAS Officer: वे 5 महिलाएं, जो महज 22 की उम्र में बन गईं आईएएस

Youngest Female IAS Officer: वे 5 महिलाएं, जो महज 22 की उम्र में बन गईं आईएएस
x
Youngest Female IAS Officer : UPSC सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करना आसान नहीं है, और 22 साल की छोटी उम्र में इस हार्ड नट को क्रैक करना अकल्पनीय है. लेकिन आज हम आपको उन 5 महिला आईएएस अफसरों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिन्होंने बेहद कम उम्र में ये करिश्मा कर दिखाया है.

Success Story of 5 Youngest Female IAS Officer: UPSC, सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करना आसान नहीं है, और 22 साल की छोटी उम्र में इस हार्ड नट को क्रैक करना अकल्पनीय है. लेकिन आज हम आपको उन 5 महिला आईएएस अफसरों स्मिता सभरवाल (Smita Sabharwal), स्वाति मीणा (Swati Meena), सिमी करन (Simi Karan), अनन्या सिंह (Ananya Singh) और टीना डाबी (Tina Dabi) के बारे में बताने जा रहें हैं, जिन्होंने बेहद कम उम्र में ये करिश्मा कर दिखाया है. इन महिलाओं ने साबित कर दिखाया है कि दुनिया में कोई भी सपना असंभव बिलकुल भी नहीं है, बशर्ते मेहनत, लगन और ध्येय चाहिए.

Union Public Service Commission (UPSC) पाठ्यक्रम किसी भी परीक्षा निकाय द्वारा प्रस्तावित सबसे व्यापक में से एक है. इसलिए, यदि कोई उम्मीदवार 22 साल की उम्र में इस परीक्षा को पास करता है, तो यह एक ही समय में सराहनीय और प्रेरणादायक है. इसका मतलब है कि कुछ भी असंभव नहीं है. भारत आजादी के बाद से महिला शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और यहां कुछ महिलाएं हैं जिन्होंने अपनी योग्यता साबित की है. उनकी कहानियां किसी भी योद्धा की तरह प्रेरक हैं. आइये जानते हैं उन 5 महिला आईएएस अफसरों के बारे में, जिन्होंने महज 22 साल की उम्र में ऐसे कारनामे कर दिखाए हैं.

सबसे कम उम्र की महिला IAS अधिकारियों की सूची (List of Youngest Female IAS Officers):

Smita Sabharwal

स्मिता सभरवाल (Smita Sabharwal), IAS 2001

स्मिता सभरवाल (Smita Sabharwal) अपनी उम्र में भारत की सबसे लोकप्रिय IAS अफसरों में से एक हैं. सेंट फ्रांसिस कॉलेज फॉर विमेन से कॉमर्स ग्रेजुएट, स्मिता ने महज 22 वर्ष की उम्र में UPSC Civil Services Examination उत्तीर्ण कर चुकी हैं. उन्होंने UPSC CSE 2000 में आल इंडिया चौथी रैंक अर्जित की थी.

स्मिता सबरवाल (स्मिता दास) की शादी आईपीएस अधिकारी अकुन सभरवाल (Akun Sabharwal) से हुई है. वह वर्तमान में मुख्यमंत्री (तेलंगाना सरकार) के सचिव के रूप में तैनात हैं और ग्रामीण जल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग के सचिव के रूप में अतिरिक्त प्रभार भी रखती हैं. 1977 में जन्मीं स्मिता सभरवाल को लोगों को शामिल करके नागरिक मुद्दों को संबोधित करने के लिए लोकप्रिय रूप से पीपुल्स ऑफिसर के रूप में जाना जाता है.

Swati Meena

स्वाति मीणा (Swati Meena), IAS 2007

स्वाति मीणा 2007 में अपने बैच की सबसे कम उम्र की IAS अधिकारी हैं. वह राजस्थान की रहने वाली हैं और उन्होंने अजमेर में शिक्षा प्राप्त की है. उनके पिता ने उन्हें सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के लिए प्रेरित किया और उन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के लिए UPSC CSE 2007 में 260वीं रैंक हासिल की. स्वाति मीणा की माँ चाहती थी कि वे एक डॉक्टर बने और अपने युवा वर्षों में, स्वाति ने इसे अपने करियर पथ के रूप में आसानी से स्वीकार कर लिया.उन्होंने 22 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी बनने के लिए कड़ी मेहनत की. यूपीएससी पास करने के बाद उन्हें मध्य प्रदेश कैडर सौंपा गया, वे मप्र के खनन माफियाओं पर खुलकर हमला करने वाली आईएएस अफसर हैं.

मां चलाती थीं पेट्रोल पंप, पिता ने कराई तैयारी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जब स्वाति मीणा (Swati Meena) की मां पेट्रोल पंप चलाती थीं तो उनके पिता स्वाति की लगातार मदद करते रहे. उनके पिता ने स्वाति की लगातार तैयारी करवाई और इसके लिए उन्होंने कई इंटरव्यू भी लिए ताकि बेटी बेहतर तैयारी कर सके. कड़ी मेहनत के बाद स्वाति ने 2007 में आयोजित यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया में 260वीं रैंक हासिल की और आईएएस अफसर बनीं. वह उस बैच की सबसे कम उम्र की आईएएस थीं. इसके बाद उन्हें मध्य प्रदेश कैडर मिला.

Simi Karan

सिमी करन (Simi Karan), IAS

सिमी करन (Simi Karan) ओडिशा के बालासोर जिले में रहती थी. 22 साल की उम्र में जब उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विसेज पास की तो वह शहर में चर्चा का विषय बन गईं. सिमी भिलाई स्टील प्लांट के एक अधिकारी की बेटी हैं. वह IIT बॉम्बे से Engineering Graduate हैं और UPSC CSE पास करने वाली राज्य की सबसे कम उम्र की लड़की हैं. उसने 2019 में AIR 31 के साथ परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया.

Ananya Singh

अनन्या सिंह (Ananya Singh), IAS

सिमी करन की ही तरह उनकी की बैच में अनन्या सिंह (Ananya Singh) ने भी ऐसा ही कारनामा किया था. अनन्या सिंह ने भी 22 वर्ष की उम्र में UPSC CSE क्रैक किया था. अनन्या हमेशा अपने बैच की टॉपर रही हैं, चाहे वह उनका हाई स्कूल हो, जहां उन्होंने 96 फीसदी और 12वीं में 98.25 फीसदी अंक हासिल किए हों. उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से पढ़ाई की और अर्थशास्त्र में स्नातक किया.

Tina Dabi

टीना डाबी (Tina Dabi), IAS

टीना डाबी को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. उनका जीवन पहले से ही कई लोगों के लिए प्रेरणा रहा है. वह AIR 1 के साथ 2015 में UPSC सिविल सेवा को पास करने वाली सबसे कम उम्र की लड़की है. उसने 20 साल की उम्र में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और 2 साल की तैयारी के बाद वह 22 साल की उम्र में IAS अधिकारी बन गई. अतहर आमिर खान (AIR 2, UPSC 2015) से उनकी शादी हुई थी, जिस पर काफी हंगामा मचा था और अपने पति से उनका हालिया अलगाव भी शहर में चर्चा का विषय था. वह 2020 से राजस्थान के वित्त विभाग की संयुक्त सचिव हैं, टीना की बहन रिया डाबी (Riya Dabi) ने भी अपने बैग में रैंक 15 के साथ यूपीएससी सीएसई 2020 पास किया है.

Next Story