बिज़नेस

Stag Beetal: इस कीड़े की कीमत करोड़ो में, जानिए क्या है इसमें खास?

Stag Beetal: इस कीड़े की कीमत करोड़ो में, जानिए क्या है इसमें खास?
x

Stag Beetal

स्टैग बीटल (Stag Beetal) नामक कीड़े की कीमत आज करोडो में है.

नई दिल्ली: हमारे बीच कई ऐसे लोग है जिन्हे पालतू जानवर पालने का बहुत शौक होता है. इसके लिए वो लाखो-करोडो रूपए तक खर्च करने के लिए तैयार हो जाते है. इनके लिए उस चीज़ को पाना ज्यादा जरूरी होता है. आज हम आपको एक ऐसे कीड़े के बारे में बताने जा रहे है जिसकी कीमत आज करोडो में है. अगर आपको ये कीड़ा मिल गया तो आपका करोड़पति बनना तय है.

हम जिस जानवर की बात कर रहे है उसके आगे लक्जरी गाड़िया, बड़े-बड़े बगलो भी फीके है. इस जानवर का नाम है स्टैग बीटल (Stag Beetal). ये दुनिया का सबसे दुर्लभ प्रजाति वाला जीव है जो महज 2 से 3 इंच तक के आकार का होता है. स्टैग बीटल पृथ्वी पर मौजूद सबसे छोटे अजीब और दुर्लभ प्रजातियों में से एक है.

बता दे की वैसे तो कई लोग बड़े जानवर को पालते है लेकिन कुछ लोगो को कीड़ा पालने का भी अजीबोगरीब शौक होता है. इस कीड़े की कीमत १ करोड़ होने के बावजूद इस कीड़े को खरीदने वालो की लाइन लगी रहती है.

बता दे की एक करोड़ के इस कीड़े से कई प्रकार की दवाइयां बनाई जाती है. अधिकांश स्टैग बीटल एक वयस्क के रूप में उभरने के बाद केवल कुछ हफ्तों तक रहते हैं, सर्दियों के दौरान कई मर जाते हैं. कुछ जीवित रह सकते हैं अगर वे कहीं और अच्छे और गर्म रहते हैं, जैसे खाद का ढेर. स्टैग बीटल में एक लंबा जीवन चक्र होता है, जो अंडे से वयस्क तक सात साल तक रहता है.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story