General Knowledge

Sim Card ID check: आपकी आईडी से कितने लोग सिम चला रहे हैं ये जानने का तरीका बहुत आसान है

Abhijeet Mishra
24 Oct 2021 8:35 AM GMT
Sim Card ID check: आपकी आईडी से कितने लोग सिम चला रहे हैं ये जानने का तरीका बहुत आसान है
x

SIM CARD 

Sim Card ID check: ऐसा कभी कभी होता है कि आपकी ID से कई लोगों की सिम एक्टिव रहती है जिसे बंद करवा देना चाहिए।

Sim Card ID check: एक दम फ्रॉड दुनिया है भाई कौन किसने नाम की सिम का इस्तेमाल कर रहा है ये पता होना ज़रूरी है। सिम बेचने वाले किसी भी भी ID से किसी को भी SIM अलॉट कर देते हैं लेकिन अगर उस सिम का कोई गलत इस्तेमाल करता है तो मुसीबत उसी को उठानी पड़ती है जिसके नाम का सिम होता है। आपके लिए हम एक ऐसी जानकारी लेकर आये हैं जिससे आप ये पता कर सकते हैं की आपकी ID से और कौन कौन SIM चला रहा है और उसे ऐसा करने से कैसे रोका जा सकता है।

कैसे करें चेक (How to check ID Of Simcard)

अमूमन लोग सिमकार्ड अपने पैन या फिर आधार कार्ड की ID से एक्टिवेट करवाते हैं। और आपकी ID से आपके अलावा और कौन इसे यूज़ कर रहा है ये भी आसानी से पता लगाया जा सकता है। इस फर्ज़ीवाड़े को रोकने के लिए और लोगों को बचाने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्युनिकेशन (DOT) ने एक पोर्टल बनाया है। जिसके ज़रिये आप ये पता लगा सकते हैं।

क्या है DOT

डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्युनिकेशन ने इस पोर्टल का नाम टेलिकॉम एनलिस्टिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंस्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) दिया है। देश के कुछ राज्यों में इसे अभी प्रयोग के तौर पर शुरू किया गया है। टेलीकोप ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि ये साईट लोगों की मदद के लिए है। इसके ज़रिये लोगों को पता चल सकता है कि उसकी ID पर कितने लोगों ने अपना सिम एक्टिवेट करा रखा है।

कैसे पता करें

सबसे पहले आप TAFCOP के पोर्टल https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं और उसके बाद एक पेज खुलेगा जहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद आपके पास एक OTP आएगा और उसे दर्ज करने के बाद वो सारे मोबाइल नंबर दिखाई देंगे जो सेम ID से एक्टिव हुए हैं।

फ़र्ज़ी ID से बने नंबर बंद कैसे करें (How to close fake ID simcard)

जो नंबर से आप अनजान है उसमे क्लिक करें और This is not my पर टैप करें। और जिस नंबर की ज़रूरत नहीं है उसमे Not required पर क्लिक करें और अगर आपके सारे नंबर सही है तो कोई दिक्क्त वाली बात ही नहीं है।

Next Story
Share it