General Knowledge

Sea Food: क्या होता है सी फूड, जानें इससे जुडी सारी जानकारियां

Suyash Dubey
13 Nov 2021 1:11 PM GMT
Sea Food
x
Sea Food in hindi: आइये जानते है सी फ़ूड से जुडी सारी जानकारियां

Sea food in hindi: सी -फूड का नाम सुनते है, तो आपके जहन में समुद्री जीवों के नाम आते होगे, जिनमें मछली,झींगा,क्रेब्स के नाम आते है। इसके अलावा भी कई ऐसे सी फूड है, जिनसे डिश बनाई जाती है। बहुत से लोगो को इनके बारे में बहुत कम ही जानकारी होती है। वैसे ये जीव मुख्य रूप से समुद्र में पाए जाते है। समुद्र के किनारे बसे क्षेत्रों में मुंबई ,चेन्नई, केरल और गोवा में उपलब्ध होते है।

केरल और गोवा के लोग सीफूड खाने के बेहद शौकीन

भारत में विदेशी मछलियों और समुद्री खाने वालो की भरमार है। भारत में मछलियों और अन्य समुद्री खाद्य उत्पादों की वैरायटी की कोई कमी नहीं है। लोगों में चिकन को खूब पसंद किया जाता है। वहीं भारत में समुद्री भोजन को कुछ खास तरह के मसाले और जड़ी बूटियों के जरिए पकाया जाता है। केरल और गोवा सीफूड के मामले में सबसे अधिक प्रसिद्ध स्थान माने गए हैं।

fish,crab और prawns सीफुड बेहद पॉपुलर

गोवा और केरल में व्यंजन के रूप में सबसे अधिक महत्वपूर्ण देश में एक प्रकार की मछली है। पश्चिम बंगाल मछली करी बहुत ही लोकप्रिय है। चावल के साथ खाने में ये बहुत लजीज लगता है। भारत में शौक़ से खाने वाले सीफूड में मछली,केकड़ा,और झींगे है।केरल के सबसे ज्यादा चाव से खाने वाला सीफूड Crab Xacuti and Meen Curry है।

मछली से बनी डिश

भारतीय मछली डिश का एक अलग ही टैंगी स्वाद में तड़का लगाती है।मछली को लोग पकाने में भी अलग अलग तरीके का इस्तेमाल करते है। बंगाली लोग खाने में मछली से विशेष डिश तैयार करते हैं।

झींगा खाने वालो की भरमार

झींगा भारत के क्षेत्रों में खाई जाने वाली प्रमुख डिश में गिनी जाती है।तवा और मसाला झींगे खाने में बेहद जायकेदार लगती है। भारतीय व्यंजन में भी इसको प्राथमिकता दी गई है।

मसालेदार केकड़ा से बढ़ेगा जायका

भारत के हर क्षेत्र में केकरा सबसे अधिक पसंदीदा सीफूड में आता है।केकड़ा तंदूरी ,केकरा करी और करी सूप भारत के सबसे ज्यादा खाए जाने वाले सीफूड है ।भारत में मसालों की विविधता को देखते हुए लोगो को को भारतीय मसालेदार केकड़े करी (Spicy Indian crab curry) को बड़े चाव से खाते हैं।

Article By: Monika Tripathi

Next Story
Share it