General Knowledge

स्कॉटिश लेखक Douglas Stuart ने उपन्यास Shuggie Bain के लिए Booker prize जीता

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:39 AM GMT
स्कॉटिश लेखक Douglas Stuart ने उपन्यास Shuggie Bain के लिए Booker prize जीता
x
स्कॉटिश लेखक Douglas Stuart ने उपन्यास Shuggie Bain के लिए Booker prize जीता स्कॉटिश लेखक Douglas Stuart ने अपने पहले उपन्यास Shuggie Bain

स्कॉटिश लेखक Douglas Stuart ने उपन्यास Shuggie Bain के लिए Booker prize जीता

स्कॉटिश लेखक Douglas Stuart ने अपने पहले उपन्यास Shuggie Bain के साथ फिक्शन के लिए 2020 Booker Prize जीता है।

Booker Prize समारोह में छह शॉर्टलिस्ट किए गए लेखकों को वस्तुतः शामिल थे और इसमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, डचेस ऑफ कॉर्नवाल और पूर्व बुकर विजेता कज़ुओ इशिगुरो, मार्गरेट एटवुड और बर्नार्डिन एवरिस्टो के संदेश शामिल थे।

44 वर्षीय Douglas Stuart, जिन्होंने न्यायाधीश मार्गरेट बसबी की कुर्सी से विजेता घोषित होने के बाद 50,000 पाउंड का Booker Prize जीता, ने एक स्वीकृति भाषण दिया।

अपने स्वयं के बचपन के आधार पर, स्टुअर्ट की पुस्तक को थैचर के ग्लासगो में बड़े होने वाले लड़के के रूप में वर्णित किया गया है। Douglas Stuart ने अपनी खुद की मां को किताब समर्पित की, जो शराब की वजह से मर गईं जब वह 16 साल की उम्र के थे। Booker Prize शॉर्टलिस्ट में भारतीय मूल की लेखिका अवनी दोशी का उपन्यास 'बर्नट शुगर' भी शामिल था।

पहली बार 1969 में सम्मानित किया गया, Booker Prize को अंग्रेजी में लिखे गए साहित्यिक कथा साहित्य के लिए प्रमुख पुरस्कारों में से एक माना जाता है। पूर्व विजेताओं की सूची में पिछले पांच दशकों के साहित्यिक दिग्गजों में से कई हैं: आइरिस मर्डोक से लेकर सलमान रुश्दी, काज़ुओ इशिगुरो से हिलेरी मेंटल तक।

Next Story
Share it