General Knowledge

70वी रैंक हासिल करने वाली सलोनी ने बताये ये 5 टिप्स, ऐसे करें UPSC की तैयारी

IAS Saloni Verma
x
सलोनी वर्मा (IAS Saloni Verma) ने सिविल सेवा परीक्षा में सफलता के बताए 5 टिप्स।

UPSC Exam Tips: हर पढ़े लिखे नौजवान का सपना होता है कि वह सिविल सेवा परीक्षा (civil services exam) में शामिल हो और उसे सफलता मिलें, लेकिन बढ़ती प्रतिस्पार्धा के दौर में यूपीएससी परीक्षा पास करना किसी चुनौती से कम नही। यहां यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि किस तरह से इस परीक्षा की तैयारी की जा सकती है।

सलोनी ने हासिल की 70वी रैंक

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में 70वीं रैंक हासिल कर आईएएस बनने वाली सलोनी वर्मा (Saloni Verma IAS) जो टिप्स बताती है, उसे अपना कर आप न सिर्फ अपना कैरियर सवार सकते है बल्कि यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में भी सफलता प्राप्त कर सकते है। सलोनी वर्मा बताती है कि उन्होंने इस तरह से तैयारी कर न सिर्फ सफलता अर्जित की बल्कि उन्होने 70वी रैंक प्राप्त हुई।

जमशेदपुर की रहने वाली है सलोनी

मूलतः झारखंड के जमशेदपुर की सलोनी वर्मा रहने वाली है। उन्होने ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया। उनका फोकस तैयारी कैसे की जाए इस ओर था।काफी सोच समझकर उन्होंने रणनीति बनाई और दूसरे प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली।

इस तरह से मिली सफलता

1. सलोनी का मानना है कि तैयारी करने से पहले सभी उम्मीदवारों को यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर सिलेबस डाउनलोड करना चाहिए और उसको अच्छी तरह पढ़ लेना चाहिए।

2. दूसरी सबसे जरूरी बात ऑप्शनल सब्जेक्ट होता है. अक्सर लोग ऑप्शनल सब्जेक्ट को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं. ऐसे में अपनी इच्छा के अनुसार ही ऑप्शनल चुनना चाहिए और उसके बारे में गहराई से पढ़ाई करनी चाहिए।

3. यूपीएससी की तैयारी मजबूत करने के लिए किताबों के अलावा इंटरनेट का सहारा लेना चाहिए. इंटरनेट पर आप कम समय में अपनी जरूरत के अनुसार स्टडी मैटेरियल निकाल सकते हैं।

4. यूपीएससी में लक्ष्य तक पहुंचने के लिए बेहतर शेड्यूल बनाकर उसके अनुसार पढ़ाई करना काफी जरूरी होता है. आईएएस सलोनी वर्मा कहती हैं कि सभी बातों को ध्यान में रखते हुए शेड्यूल बनाना चाहिए और उसके अनुसार तैयारी करनी चाहिए।

5. सभी उम्मीदवारों को तैयारी के दौरान समय-समय पर अपना एनालिसिस करते रहना चाहिए, आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस भी बेहद जरूरी होती है।

Next Story