General Knowledge

Salary of IAS Officer: यूपीएससी क्रैक करने वाले IAS अफसरों को सरकार कितनी सैलरी देती है, जानिए

Abhijeet Mishra
21 Oct 2021 9:17 AM GMT
Salary of IAS Officer: यूपीएससी क्रैक करने वाले IAS अफसरों को सरकार कितनी सैलरी देती है, जानिए
x
Salary of IAS Officer: UPSC देश की सबसे बड़ी और कठिन परीक्षा मानी जाती है लेकिन इस पास करने वाले अधिकारीयों को उनकी मेहनत का फल भी मिलता है।

Salary of IAS Officer: सिविल सेवा या फिर किसी भी सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले छात्रों में UPSC परीक्षा पास कर एक IAS अफसर बनने का ख्वाब तो रहता ही है ये बात अलग है की देश की सबसे कठिन और बड़ी परीक्षा को पास करने में बड़े बड़े विद्वानों के पसीने छूट जाते हैं। लेकिन जो सच में मेहनत कर के एक IAS ऑफिसर बनता है उसे उसके मेहनत का फल भी मिलता है। एक IAS का सबसे बड़ा पद केबिनेट सैकेट्री का होता है। आइये जानते हैं आखिर एक IAS अफसर को सरकार सैलरी कितनी देती है।

IAS इन विभगों को संभालने का काम करते हैं

जो भी उम्मीदवार UPSC परीक्षा में प्री, फिर मेंस और बाद में इंटरव्यू में पास होता है और टॉप लिस्ट में शामिल होता है वो IAS अफसर बनता है। उसे भारतीय प्रशासनिक सेवा के ज़रिये नौकरशाही में काम करने का चांस मिलता है। एक IAS की नियुक्ति मंत्रालयों, प्रशासनिक विभगों, में होती है और IAS का सबसे बड़ा पद Cabinet Secretary का होता है ,

IAS अफसर को सैलरी कितनी मिलती है

आपको बता दें की सिविल सेवा में परीक्षा पास करने वाले IAS अधिकारीयों को सरकार अच्छा खासा वेतन देती है। सातवे वेतन आयोग के हिसाब से एक IAS अधिकारी की बेसिक सैलरी 56100 रुपए होती है। इसके अल्वा उन्हें महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, और कई तरह के भत्ते मिलते हैं. इन सभी भत्तों को मिला कर IAS अधिकारी की तनख्वाह 1 लाख रुपए प्रति माह से अधिक हो जाती है। और अगर कोई IAS अधिकारी केबिनेट सेक्रेटरी के पद में पहुंच जाता है तो उसकी सैलरी 250000 रुपए तक हो जाती है।

ग्रेड के हिसाब से मिलता है वेतन

IAS अधिकारयों को 8 ग्रेड में डिवाइड किया गया है। उसी के अनुसार उन्हें एक फिक्स्ड ग्रेड पे और बेसिक ग्रेड पे मिलता है। उसी के साथ तमाम प्रकर के भत्ते दे जाते हैं। जिनमे चिकित्सा भत्ता, ट्रेवल, महंगाई आदि भत्ते शामिल होते हैं।

Next Story
Share it