General Knowledge

Red Ant Chutney: ओडिशा के लोगों को पसंद है लाल चींटी की चटनी! GI Tag की मांग कर रहे

Red Ant Chutney: ओडिशा के लोगों को पसंद है लाल चींटी की चटनी! GI Tag की मांग कर रहे
x
Red Ant Chutney: इंसान को जिस चीज़ में टेस्ट मिल जाता है उसे वह अपना भोजन ही मान लेता है। चाइना यूं ही बदनाम है. उटपटांग खानों के मामले में भारत कम नहीं है

Red Ant Chutney: डिस्कवरी चैनल में आने वाले Man Vs Wild शो के बेयर ग्रिल्स ने एक बार बताया था कि चींटी (Ant) का स्वाद तीखा और खट्टा होता है। हम यही जान कर मान भी लिए थे. कभी ट्राय करने की हिम्मत नहीं हुई. मगर ओडिशा राज्य के रहने वालों के लिए लाल चींटी की चटनी (Red Ant Chutney) उनकी फेवरेट डिश है। जैसे आप दाल-भात के साथ टमाटर की चटनी खाते हैं वैसी ही ओड़िआ लोग लाल चींटी की चटनी बना देते हैं.

ओडिशा के लोगों को लाल चींटी की चटनी खाना पहुत पसंद है. इंसान जो जिस चीज़ में टेस्ट मिल जाता है वह उसे अपना भोजन बना देता है. इस मामले में चीन सबसे बदनाम है लेकिन भारत में रहने वाले लोग भी कुछ भी खा जाते हैं.

ओडिशा की लाल चींटी की चटनी

ओडिशा के लोगों को लाल चींटी की चटनी इतनी पसंद है कि वह इसे अपने राज्य की स्पेशल डिश का दर्जा देना चाहते हैं. जैसे मुंबई का वडापाव, दिल्ली की चाट, भुसावल के केले वैसे ही ओडिशा में लाल चींटी की चटनी। ओड़िआ लोगों के लिए लाल चींटी की चटनी सिर्फ भोजन नहीं इमोशन है. और राज्य के लोग इस चटनी को GI Tag देने की मांग कर रहे हैं.

लाल चींटी की चटनी को GI Tag मिल जाए तो इसके व्यापक उद्योग को विकसित करने में मदद मिलेगी। जिससे यहां रहने वाले लोगों का व्यापर बढ़ेगा।

लाल चींटी की चटनी कैसे बनाते हैं

Red Ant Chutney Recipe: ओडिशा के मयूरभंज जिले में आदिवासी लाल चींटियों और उनके अंडों को चटनी के रूप में खाते हैं. इस चटनी को 'काई' नाम दिया गया है। ना सिर्फ ओडिशा बल्कि झारखंड, छत्तीसगढ़ में भी कुछ ऐसी रेसपी बनती है जहां इसे 'चपड़ा चटनी' कहते हैं.

पहले चींटियों और अंडों को सुखाया जाता है. इसके बाद लहसुन-अदरक, नमक, इलाइची और शक्कर मिले जाती है. और पूरे मटेरियल को साल भर के लिए एक जार में सील पैक कर दिया जाता है.

चींटी खाने से क्या फायदा होता है

Benefits Of Eating Ants: सुनने में यह घिनौना जरूर है लेकिन चींटी के अंदर प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, सोडियम, कॉपर, विटामिन B-12, फाइबर और एमिनो एसिड होते हैं. जो आँखों की रौशनी को तेज करने में और आपको हेल्दी रखने में काफी सहायक होते हैं. लोगों का कहना है कि चींटी खाने से पीलिया, खांसी, जोड़ो में दर्द, कफ और कमजोर नज़र ठीक हो जाती है.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story