बिज़नेस

Rare Lizard Price:इस दुर्लभ छिपकली की कीमत 4O लाख रूपए, जानिए वजह?

Rare Lizard Price:इस दुर्लभ छिपकली की कीमत 4O लाख रूपए, जानिए वजह?
x

rare lizard

गीको नाम की दुर्लभ छिपकली (Rare Lizard ) की कीमत 40 लाख रूपए से भी ज्यादा है.

Rare Lizard Price: घरो की दीवारों मे दौड़ लगाने वाली छिपकली प्रजाति में एक ऐसी दुर्लभ छिपकली (Rare Lizard) भी होती है जिसमें मौजूद गुणों के चलते उसकी बाजार में कीमत लाखो में होती है, हालाकि लोगो को छिपकली की कीमत पर भरोसा नही होगा, लेकिन यह सच्चाई है कि छिपकली के ऐसे गुण है जिसकी कीमत बाजार में लगाई जाती है।

गीको नाम की होती है छिपकली

जिस दुर्लभ छिपकली की कीमत 40 लाख रूपए है उसका नाम गीको है। यह टॉक के जैसी आवाज निकालती है। जिसके चलते इसे टॉके के नाम से भी जाना जाता है। खास बात यह है कि यह छिपकली प्रजाति आम छिपकली की तुलना में कंम पाई जाती है।

बनाई जाती है दवाईयां

गीकों छिपकली का मांस दवाई बनाने के काम में लाया जाता है। दक्षिण पूर्व एशियाई देशा में गीको छिपकली से एड्रस, कैंसर एवं डायबटिज जैसी घातक बीमारियों के लिए दवाई बनाई जाती है। इतना ही नही मर्दानगी को बढ़ाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। चीन में इसे ट्रेडिनशनल दवाओं के रूप में उपयोग किया जाता है। यही वजह है कि इंटरनेशनल ब्लैक मार्केट में इसे 40 लाख रूपए तक में बेचा और खरीदा जाता है।

गौरतलब है कि यह छिपकली दक्षिण-पूर्व एशिया, बिहार, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, पूर्वोत्तर भारत, फिलीपींस तथा नेपाल में पाई जाती है. जंगलों की लगातार कटाई की चलते गीको नामक यह छिपकली अब खत्म होने की कगार पर है।

Next Story