General Knowledge

Rajinikanth को 51st Dada Saheb Phalke award से सम्मानित किया जाएगा: प्रकाश जावड़ेकर

Ankit Neelam Dubey
1 April 2021 1:28 PM GMT
Rajinikanth को 51st Dada Saheb Phalke award से सम्मानित किया जाएगा: प्रकाश जावड़ेकर
x
सुपरस्टार रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को घोषणा की। यह पुरस्कार वर्ष 2019 के लिए है। Dada Saheb Phalke award सिनेमा जगत का सबसे सर्वोच्च पुरस्कार है और इस अवार्ड प्राप्त करने वाला भारतीय फिल्म उद्योग के प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों से युक्त समिति द्वारा चयनित किया जाता है।

सुपरस्टार रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को घोषणा की। यह पुरस्कार वर्ष 2019 के लिए है।
Dada Saheb Phalke award सिनेमा जगत का सबसे सर्वोच्च पुरस्कार है और इस अवार्ड प्राप्त करने वाला भारतीय फिल्म उद्योग के प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों से युक्त समिति द्वारा चयनित किया जाता है।
यह अवार्ड 1969 में पहली बार प्रस्तुत किया गया था, यह पुरस्कार दादासाहेब फाल्के का सिनेमा जगत में अपने योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था। इस पुरस्कार में स्वर्ण कमल (गोल्डन लोटस) पदक, एक शॉल और 1,000,000 (यूएस $ 14,000) का नकद पुरस्कार शामिल है।

"भारत हर साल दादा साहेब फाल्के अवार्ड से फिल्मी कलाकारो को सम्मानित करता है। इस साल यह चयन जूरी द्वारा किया गया है जिसमें आशा भोंसले, मोहनलाल, बिस्वजीत चटर्जी, शंकर महादेवन और सुभाष घई शामिल हैं।

"उन्होंने सर्वसम्मति से सिफारिश की कि सुपरस्टार रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा और हमने इसे स्वीकार किया," उन्होंने कहा।

2018 में इस पुरस्कार से बॉलीवुड के Amitabh Bachchan को सम्मानित किया गया था।

Amazon Prime पर बॉलीवुड और साउथ इंडियन फिल्म्स देखे

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story