General Knowledge

सवाल: जब पूरा अंडा बंद रहता है तो चूजे को ऑक्सीजन कहां से मिलती है?

सवाल: जब पूरा अंडा बंद रहता है तो चूजे को ऑक्सीजन कहां से मिलती है?
x
Knowledge: अंडा पूरी तरह से बंद होता है, तो उसके भीतर चूजा यानी भ्रूण जिंदा कैसे रहता है? आखिर उसे ऑक्सीजन कहां से मिलती है.

जीवन में कई तरह के पशु, पक्षी है जो अनेक तरह के कार्यो को करते है. कभी-कभी सोच कर हमारे मन में सवाल खड़ा होता है की कैसे इस पृथ्वी में हम जन्म लेते है कैसे हमारा विस्तार होता है. अक्सर आपके मन में एक सवाल जरूर रहता होगा की जब मुर्गी का अंडा चारो तरफ से बंद रहता है तो चूजा साँस कहा से लेता है यानि चूजे को आक्सीजन कहा से मिलती है. अजा इस सवाल का जवाब हम आपको बताने जा रहे है जो शायद ही आपको पता होगा.

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जिस सवाल तक पहुंचने में अपन को कई साल लग गए उसका जवाब भगवान ने पक्षियों की जन्म की प्रक्रिया निर्धारित करते समय ही दे दिया था। निश्चित रूप से अंडा यानी एक कठोर खोल (shell) होता है, परंतु उसके नीचे झिल्लियां (membrane) होती हैं। जो हमें सामान्य तौर पर दिखाई नहीं देती। झिल्लियों के बीच एक छोटी वायु कोशिका (air cell) होती है। इसी के अंदर ऑक्सीजन भरी होती है।

यह अपने आप में बड़ी मजेदार जानकारी है कि मुर्गी के अंडे के खोल में 7,000 से अधिक छिद्र होते हैं। यदि आप magnifying glass की मदद से अंडे को ध्यान पूर्वक देखेंगे तो उसके अंदर आपको छोटे-छोटे छिद्र (pores) दिखाई देंगे। इनमें से ना केवल ऑक्सीजन अंदर जाती है बल्कि कार्बन डाइऑक्साइड बाहर भी आती है। अब नया सवाल यह है कि जब अंडे में छोटे-छोटे छेद होते हैं तो फिर आमलेट बनाने के लिए उसे फोड़ना क्यों पड़ता है। उसका लिक्विड लीक होकर बाहर क्यों नहीं निकलता। आंसर मिल जाए तो लिखकर जरूर भेजिए।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story