General Knowledge

आसमान में दिखेगा कुदरती आतिशबाजी का नजारा, सितारों की होगी बारिश

आसमान में दिखेगा कुदरती आतिशबाजी का नजारा, सितारों की होगी बारिश
x
Perseid meteor shower in hindi : आज रात यानी 16 जुलाई से पर्सिड्स उल्का बौछार (Perseid meteor shower) शुरू होने वाली है। जिसके चलते 24 अगस्त 2021 तक आसमान में प्रकृति की आतिशबाजी का शानदार नजारा देखने को मिलेगा। 

Perseid meteor shower in hindi : आज रात यानी 16 जुलाई से पर्सिड्स उल्का बौछार (Perseid meteor shower) शुरू होने वाली है। जिसके चलते 24 अगस्त 2021 तक आसमान में प्रकृति की आतिशबाजी का शानदार नजारा देखने को मिलेगा।

वैज्ञानिकों के मुताबिक ओरियोनिड उल्कापिंडो की बौछार आज से शुरू हो जाएगी। नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक आज से एक सप्ताह तक उत्तरी गोलार्ध से पूरे आकाश में उल्का बौछार देखी जा सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि आकाश में इन अद्भुत आग के गोले को देखने का सबसे अच्छा समय सुबह का होगा, लेकिन ये रात 10 बजे से यह नजारा शुरू हो सकता है।

59 किलोमीटर प्रति सेकंड की होगी गति

पर्सिड्स उल्का बौछार’ (Perseid meteor shower) के समय उल्काएं लगभग 59 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से पृथ्वी के वायुमंडल को भेदती हैं, इसलिए वह अपने पीछे एक लंबी रोशनी की लकीर छोड़ेंगी जिसे देर तक देखा जा सकता है। नासा के अनुसार उल्का शो 24 अगस्त तक चलेगा और अगस्त के मध्य में चरम पर होगा।

सीधी ऑखों से भी देखा जा सकेगा नजारा

नासा के वैज्ञानिकों को कहना है कि जो उल्का बौछार को पहली बार देखने की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इसे देखने के लिए दूरबीन या लेंस की आवश्यकता नहीं होगी। इस अद्भुत पल को आप अपने फोन में भी रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन इसका असली मजा तभी है जब आप सिर्फ इसे अपनी आंखों से देखें।

Next Story