General Knowledge

भाजपा के पूर्व सांसद परेश रावल को राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का प्रमुख नियुक्त किया गया

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:32 AM GMT
भाजपा के पूर्व सांसद परेश रावल को राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का प्रमुख नियुक्त किया गया
x
भाजपा के पूर्व सांसद परेश रावल को राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का प्रमुख नियुक्त किया गया राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पूर्व भाजपा सांसद और

भाजपा के पूर्व सांसद परेश रावल को राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का प्रमुख नियुक्त किया गया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पूर्व भाजपा सांसद और अभिनेता परेश रावल को राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के अध्यक्ष के रूप में नामित किया। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल, जिनके अधीन एनएसडी गिरता है, ने इस खबर की पुष्टि की। अभिनेता को उनकी नई स्थिति के लिए बधाई देते हुए, मंत्री ने कहा कि कलाकारों और छात्रों को उनकी प्रतिभा से लाभ होगा। पर्यटन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पद के लिए मंत्रालय द्वारा तीन या चार उम्मीदवारों को चुना गया था। "राष्ट्रपति अंतिम कॉल लेता है," अधिकारी ने कहा। "रावल अगले चार वर्षों के लिए अध्यक्ष होंगे।"

एनएसडी चेयरपर्सन का पद 2017 से खाली पड़ा है, जिसमें उपाध्यक्ष डॉ Arjun Deo, एक प्रतिष्ठित राजस्थानी कवि, आलोचक, नाटककार, थिएटर निर्देशक और अनुवादक, चेयरमैन के रूप में कार्य कर रहे हैं। रावल को फिल्म उद्योग में तीन दशक से अधिक समय हो गया है और उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें 1994 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार शामिल हैं। 2014 में, उन्हें भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। मनोरंजन उद्योग में उनके योगदान के लिए। रावल हेरा फेरी और अंदाज़ अपना अपना में अपनी भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध हैं।

रावल ने 2014 के लोकसभा चुनाव में अहमदाबाद पूर्व से 3.25 लाख से अधिक मतों से जीत हासिल की थी।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और समाज सुधारक कमला देवी चट्टोपाध्याय सहित सरकार के शीर्ष कला और थिएटर स्कूल के चेयरपर्सन के पद पर पिछले कई प्रमुख लोगों ने किया है। NSD के प्रमुख पूर्व छात्रों में नसीरुद्दीन शाह, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, इरफ़ान खान और ओम पुरी जैसे कलाकार शामिल हैं।

Next Story
Share it