General Knowledge

किस ब्लड ग्रुप वालों को ज्यादा काटते हैं मच्छर? गर्मी में करते हैं बेहद परेशान, जानिए मच्छरों से बचने के उपाय...

Know ways to avoid mosquitoes...
x

Know ways to avoid mosquitoes...

गर्मी आते ही मच्छर धावा बोल देते हैं. बिजली गुल की समस्या बन जाती है तो लोग खिड़की खोलकर सोते हैं और मच्छर आक्रमण कर देते हैं.

Ways to avoid Mosquitoes: गर्मी आते ही मच्छर धावा बोल देते हैं. बिजली गुल की समस्या बन जाती है तो लोग खिड़की खोलकर सोते हैं और मच्छर आक्रमण कर देते हैं. अन्य ब्लड ग्रुप के मुकाबले O और A ब्लड ग्रुप वालों पर मच्छर ज्यादा आकर्षित होते हैं, और इस ग्रुप के लोग ही सबसे अधिक मच्छरों का शिकार होते हैं. आइये जानते हैं कि ऐसे मच्छरों से कैसे बचें, जो आपकी नींद हराम कर देते हैं. सबसे पहले समझते हैं कि 'O' और 'A' ब्लड ग्रुप वालों को मच्छर अधिक क्यों काटते हैं...

'O' और 'A' ब्लड ग्रुप वालों पर सबसे अधिक आकर्षित होते हैं मच्छर

जापान के रिसर्चर बता चुके हैं कि 'O' और 'A' ब्लड ग्रुप के लोगों की तरफ मच्छर सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा आकर्षित होते हैं. इनके खून में कुछ खास प्रकार के तत्व पाए जाते हैं, जो मच्छरों को आकर्षित करते हैं. इस वजह से इस ग्रुप के लोग मच्छरों का अधिक शिकार होते हैं.

मच्छरों से बचने के उपाय

गर्मियों में अक्सर बिजली गुल होती है. न तो मच्छर भगाने वाली मशीन काम करती है और न ही कुछ अन्य उपाय. सफोकेशन से बचने और ठंडी हवा के लिए खिड़की खोलना जरूरी हो जाता है. लेकिन खिड़की खोलते ही मच्छर धावा बोल देते हैं... ऐसे में मच्छरों से बचने के लिए क्या किया जाय...

कपूर जलाएं

कपूर के जलने की गंध मच्छरों को भगाने में काफी सहायक होती है. इसलिए सोने से पहले 10-15 मिनट के लिए कपूर जलाकर छोड़ दें. सारे मच्छर रफूचक्कर हो जाएंगे.

नीम का तेल

नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें. इसे अपनी बॉडी में लगा लें. लगभग 8 घंटे तक आपको मच्छर नहीं काटेंगे.

नीलगिरी का तेल

अगर दिन में मच्छर काटते हैं तो नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नीलगिरी और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर शरीर में लगा लें. इसकी गंध से मच्छर आपके करीब भी नहीं आएंगे.

लहसुन

लहसुन के इस्तेमाल से मच्छरों की घर के अंदर एंट्री ही नहीं होगी. सबसे पहले लहसुन को पीस लें और पानी में उबाल लें. इस पानी को घर के हर कोने में छिड़क दें. इसकी गंध से मच्छर अंदर नहीं आएंगे.

लैवेंडर

लैवेंडर की खुशबू बहुत तेज होती है, जिससे मच्छर आसपास नहीं आते हैं. आप घर में लैवेंडर वाला रूम फ्रेशनर डाल सकते हैं.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story