General Knowledge

अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से डाउनलोड किया जा सकता है Aadhar Card, जानिए पूरी प्रोसेस

Manoj Shukla
10 Sep 2021 9:32 AM GMT
अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से डाउनलोड किया जा सकता है Aadhar Card, जानिए पूरी प्रोसेस
x
अब Aadhar Card डाउनलोड करना बेहद आसान हो गया है। इसे डाउनलोड करते वक्त आपको रजिस्टर्ड नम्बर की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नई दिल्ली। Aadhar Card एक बेहद जरूरी दस्तावेज हैं। इसके बिना आज कोई भी प्राईवेट एवं सरकारी काम संभव नहीं हैं। बिना Aadhar Card के न ही बैंक में खाता खुल सकता है और न ही आपका पासपोर्ट बन सकता है। ऐसे में इस जरूरी डाक्यूमेंट को सम्हाल कर रखने की जरूरत हैं। साथ ही इससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट की जानकारी लोगों को जरूर होनी चाहिए।

Aadhar Card को लेकर आया यह अपडेट

आजकल की भाग दौड़ी भरी जिंदगी में कई बार यह कार्ड खो जाता है अथवा गुम हो जाता है। ऐसे में इसकी जरूरत पड़ने पर हम परेशान हो जाते हैं। लेकिन हाल ही में आए Aadhar Card के इस बड़े अपडेट के बाद आपको परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि इस अपडेट के बाद आप कहीं से भी इसे ऑन लाइन आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे। दरअसल यूनिक आइडेंटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने यूजर्स को एक सुविधा दी हैं। जिसे अब बिना मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड के इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

ऐसे करें Aadhar Card डाउनलोड

Aadhar Card को ऑन लाइन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आपको होम पेज में पर My Aadhar Card का विकल्प मिलेगा। उसमें क्लिक करें। इसके बाद आप ऑर्डर Aadhar PVC Card कार्ड विकल्प पर क्लिक करें। फिर 12 डिजिट का आधार नम्बर अथवा 16 डिजिट का र्वअचुल आईडेंटिफिकेशन नम्बर डालें। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको सुरक्षा कोड डालना होगा। जो कोड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर जाएगा। लेकिन यहां पर आपको नो रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर का ऑप्शन मिलेगा। उसमें क्लिक करें। फिर आप अपना अल्टरनेटिव नम्बर अथवा नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डालें। नम्बर दर्ज करने के बाद Send OTP पर क्लिक करें। OTP आने के बाद उसे दर्ज करते हुए Submit Button पर क्लिक करें। इसके बाद भुगतान के चयन की प्रक्रिया पर क्लिक करें। जहां आपको अपना डिजिटल हस्ताक्षर दर्ज करना होगा। जब यह प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी तो आखिरी में आपको SMS के जरिए एक सर्विस रिक्वेस्ट नम्बर मिलेगा। जिससे आप आधार का स्टेटस जान सकेंगे।

PVC कार्ड के लिए ऐसे करें एप्लाई

UIDAI द्वारा कार्ड की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए Aadhar PVC Card की शुरूआत की है। जिसकी मदद से कोई भी यूजर UIDAI की वेबसाइट से नए PVC को आर्डर कर सकता है। दरअसल UIDAI ने बताया कि इस कार्ड को आसानी से कैरी किया जा सकता है।

Next Story
Share it