General Knowledge

Bitcoin व Ethereum नहीं बल्कि इस क्रिप्टोकरेंसी में पिछले 7 दिनों में 320 फीसदी दर्ज हुई बढ़ोत्तरी

Manoj Shukla
19 Aug 2021 4:35 PM GMT
Not Bitcoin and Ethereum, but this cryptocurrency has registered an increase of 320 percent in the last 7 days
x
मार्केट में आज Bitcoin एवं Ethereum कॉइन का भले ही रेट हाई हो। लेकिन पिछले 7 दिनों में 320 फीसदी उछाल के साथ आईटेक्स कॉइन ने इन दोनों करेंसी के दबदबे को कम कर दिया।

नई दिल्ली। Cryptocurrency का क्रेज अब धीरे-धीरे लोगों के बीच बढ़ता जा रहा हैं। क्रिप्टो में इन्वेस्टरों की संख्या भी बढ़ रही हैं। पिछले दिनों इन करेंसी में तेजी देखने को मिली। लेकिन मार्केट में एक ऐसा भी कॉइन रहा जिसने उछाल में मामले में बिटकॉइन (Bitcoin) एवं इथेरियम कॉइन (Ethereum Coin) को भी पीछे छोड़ दिया। यह एक अल्टकॉइन था। जिसका नाम IOTex था। रिपोर्टस की माने तो इस कॉइन में पिछले 7 दिनों में 320 फीसदी उछाल देखा गया। जबकि बिटकॉइन (Bitcoin) एवं इथेरियम (Ethereum Coin) जैसी बड़ी करेंसीज में महज 9 से 12 फीसदी की उछाल देखने को मिला।

छोटी करेंसी से उम्मीद

रिपोर्ट्स की माने तो अब इन्वेस्टर बड़ी करेंसीज की अपेक्षा छोटी कॉइन की तरफ ज्यादा भाग रहे हैं। इसके पीछे इनका मानना है कि बड़ी कॉइनों में अब कुछ नहीं बचा है। शायद यही वजह रही कि अल्टकॉइन (Altcoin) यानी कि छोटे कॉइनों का मार्केट कैप चार्ट में तेजी से इजाफा देखने को मिला है।

नए कॉइन की तलाश में इन्वेस्टर

बिटकॉइन से जुड़े जानकारों का मानना है कि मार्केट में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) अभी शुरूआती दौर में हैं। नई कॉइन के लिए अभी काफी उम्मीदें हैं। क्योंकि ज्यादातर इन्वेस्टर नए कॉइन की तलाश में रहते हैं। ये छोटे कॉइनों में शुरूआती दौर में इन्वेस्ट करके ज्यादा मुनाफा लेना चाहते हैं। आगे वह कहते है कि बिटकॉइन (Bitcoin) एवं ईथर ((Ethereum Coin) में भी निवेशकों ने ऐसा ही कुछ किया था।

इन कॉइन से इन्वेस्टरों को उम्मीद

जानकार बताते हैं कि मार्केट में अभी कई नए व छोटे कॉइन हैं। जिसमें इन्वेस्टर अच्छा इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं। जिसमें Shiba Inu, Doge Coin , Tron जैसे कई अन्य कॉइन शामिल हैं। पिछले कुछ महीनों पहले डोजी कॉइन में अच्छा उछाल देखने को मिला था। जिसका रेट लगभग 58 रूपए तक पहुंचा था। लेकिन 58 के बाद धीरे-धीरे इस कॉइन में गिरावट देखने को मिली। अब इस कॉइन का रेट 23 से 24 रूपए के आसपास चल रहा हैं।

Next Story
Share it