General Knowledge

NITI Aayog ने किया India Innovation Index-2020 का दूसरा संस्करण जारी

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:44 AM GMT
NITI Aayog ने किया India Innovation Index-2020 का दूसरा संस्करण जारी
x
NITI Aayog ने किया India Innovation Index-2020 का दूसरा संस्करण जारी NITI Aayog ने आज India Innovation Index-2020 का दूसरा संस्करण आज

NITI Aayog ने किया India Innovation Index-2020 का दूसरा संस्करण जारी

Best Sellers in Clothing & Accessories

NITI Aayog ने आज India Innovation Index-2020 का दूसरा संस्करण आज जारी किया। सूचकांक देश को एक नवाचार-संचालित अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। नई दिल्ली में India Innovation Index-2020 को जारी करते हुए, NITI के उपाध्यक्ष अयोग राजीव कुमार ने कहा, इंडेक्स बताता है कि भारत सही रास्ते पर है और राज्य अपने अभिनव पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार करने का प्रयास कर रहे हैं।

Best Sellers in Shoes & Handbags

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा नवाचार और तकनीकी सीमाओं पर जोर देते हैं क्योंकि ये चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं और लोगों की आकांक्षा को पूरा कर सकते हैं। उन्होंने सरकार और निजी क्षेत्र के विभिन्न विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थानों के बीच समन्वय तंत्र में सुधार करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स के मापदंडों के अनुरूप भारत इनोवेशन इंडेक्स लाने के लिए भी कहा।

35-65% off on Sportswear Adidas, Reebok, Puma and more

इस कार्यक्रम में बोलते हुए, NITI Aayog के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अमिताभ कांत ने कहा कि नवाचार देश को आत्मनिर्भर बनाने और पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

उन्होंने कहा, नवाचार सूचकांक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बीच प्रतिस्पर्धी संघवाद को बढ़ाएगा।

India Innovation Index-2020 में, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके प्रदर्शन की तुलना करने के लिए 17 प्रमुख राज्यों, 10 उत्तर-पूर्व और पहाड़ी राज्यों और नौ केंद्र शासित प्रदेशों और छोटे राज्यों में विभाजित किया गया है।

Amazon Business Exclusive Deals

2020 की रैंकिंग में, कर्नाटक ने मेजर स्टेट्स श्रेणी में अपना पहला स्थान बरकरार रखा।

महाराष्ट्र एक स्थान ऊपर उठा और दूसरे स्थान पर रहा जबकि तमिलनाडु तीसरे स्थान पर खिसक गया।

उत्तर पूर्व और पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में, हिमाचल प्रदेश पहले स्थान पर है और उसके बाद उत्तराखंड और मणिपुर हैं। दिल्ली पहले स्थान पर है जबकि चंडीगढ़ ने केंद्र शासित प्रदेशों और छोटे राज्यों की श्रेणी में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है।

Next Story
Share it