General Knowledge

NASA ने बनाया Time Machine, ब्रहमाण्ड की रचना का खोलेगा रहस्य..

Ayush Anand
14 Jan 2022 12:50 PM GMT
James Webb Telescope
x
NASA ने जेम्स वेब टेलिस्कोप (James Webb Telescope) बनाया है।

James Webb Telescope News In Hindi: मानव जाति आज विकास के शिखर पर पहुंच चुकी है। मानव ने बिते लगभग एक सदी में कमाल के अविष्कार किये हैं और जिनके परिणाम से मानव जाति संभवतः इस ब्रहमाण्ड़ की सबसे विकसीत जिव या नस्ल है।

मानव ने आकाश में अपना परचम लहराया, चांद पर कदम रखा, समुंद्र की अनंत गहराइयों का छूआ और हाल हि में ऐसा यान भी बना डाला, जो मानव के द्वारा पहला यंत्र है जो सूर्य के कक्ष में परिक्रमा कर रहा है, जिसका नाम नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस ऐडमिनीस्ट्रेशन (NASA) ने इस यान का नाम पोलर सोलर प्रोब रखा था और आज यह सफलता पूर्वक सूर्य कि चक्का लगा रहा है।

ऐसी हि एक नई उपलब्धि मानव ने अपने नाम कि है और वह है जेम्स वेब टेलिस्कोप (James Webb Telescope), इस अविष्कार की शुरुआत मशहूर वैज्ञानिक जेम्स वेब (James Webb) के द्वारा हूइ थी या कहें यह उनका सपना था।

क्यों दि गई है जेम्स वेब जेम्स वेब टेलिस्कोप को टाइम मशिन की उपाधि?


यह एक टेलिस्कोप (Telescope) है जो अंतरिक्ष के आयामों से मानव को परिचित करेगा। जेम्स वेब टेलिस्कोप (James Webb Telescope) डार्क इनर्जी, ब्रहमाण्ड़ का निमार्ण, तारों में जीवन एंव अंतरिक्ष के अनजाने रहस्यों से पर्दा हटाएगा। जेम्स वेब टेलिस्कोप को 25 दिसंबर 2021 को साउथ अमेरिका से लॉन्च हुआ था।

यह हब्बल टेलिस्कोप से 100 गुणा ज्यादा शक्तिशाली है और यह दुनिया का पहला टेलिस्कोप है जिसमें सूर्य की किरणो से बचाने के लिए करीब 25 लाख से भी अधिक से टेलिस्कोप के औपटिक्स को सोने की परत से ढका गया है।

जेम्स वेब टेलिस्कोप धूल के बादलों के पिछे छूपे तारों की भी तस्वीर लेने में सक्षम है यह 13.7 बिलियन प्रकाश वर्षों पुरानी लाइटों को देख सकेगा यही वजह है जिसके कारण इसे टाइम मशिन की उपाधि दि गई है।

Next Story
Share it