General Knowledge

Massive Dragon Man: चाइना में मिला इंसानों का नया पूर्वज 'ड्रैगन मैन' मनुष्य जीवन आरंभ के कई रहस्य सुलझे

Massive Dragon Man: चाइना में मिला इंसानों का नया पूर्वज ड्रैगन मैन मनुष्य जीवन आरंभ के कई रहस्य सुलझे
x
Massive Dragon Man China: चीन में हज़ारो साल पुराने इंसानों के पूर्वज का कंकाल मिला है जिसे लोग ड्रैगन मैन कह रहे हैं

Massive Dragon Man: भारत के पसोडी देश चीन में बड़ी खोज हुई है. यहां एक आदि काल के मानव के कंकाल को खोजा गया है जिसे लोग ड्रैगन मैन कह रहे हैं. इस खोज के बाद पृथ्वी में मनुष्यों के जीवन की उत्पत्ति के रहस्य से पर्दाफाश हो सकता है.

पृथ्वी में मनुष्यों की उत्पत्ति कैसे हुई इसे लेकर कई थ्योरी हैं, वैज्ञानिकों का मानना है कि पृथ्वी में जीवन का आरंभ समुद्री जीवों से हुआ तो विकसित हुए होते बंदर बने और बंदर से इंसान बन गए, वहीं कई धार्मिक ग्रंथों के अनुसार मानव जीवन की उत्पत्ति की अलग-अलग कहानियां हैं. लेकिन आज तक कोई भी दावे से नहीं कह पाया है कि पृथ्वी में मनुष्यों के जीवन की शुरुआत कैसे हुई.

कौन थे ड्रैगन मैन

What Is Dragon Man: वैज्ञानिकों का मानना है कि हज़ारों साल पहले मनुष्यों की जानवरों की भांति कई प्रजातियां हुआ करती थीं, जिनमे से एक थे Dragon Man. इसे इंसानों की चौथी प्रजाति मानी जा रही है. चीन के जंगलों में मिली ड्रैगन मैन की खोपड़ी 1,40000 साल पुरानी है. ड्रैगन मैन की खोपड़ी एक साधारण मनुष्य की खोपड़ी से कई गुना ज़्यादा बड़ी है.

चीन के ड्रैगन रिवर में मिली आदिमानव की खोपड़ी को ड्रैगन मैन इसी लिए नाम दिया गया है क्योंकि यह ड्रैगन रिवर के पास मिला है. इसका प्राचीन मिथक वाले ड्रैगन से कोई नाता नहीं है. वैसे वैज्ञानिकों ने इसे Homo Longi नाम दिया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि यह इंसान के सबसे करीबी पूर्वज हैं.

ड्रैगन मैन की खोपड़ी का साइज़ 9 इंच लम्बा और 6 इंच चौड़ा है. जिसमे सामान्य इंसान का दिमाग आसानी से फिट हो सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह खोपड़ी किसी 50 साल के आदमी की होगी, और इस खोज से Human Evolution के रहस्य से पर्दा उठ सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इंसान की पृथ्वी में मौजूदगी 4 लाख साल पहले से नहीं बल्कि 10 लाख साल पहले से है.


Next Story