General Knowledge

मरे हुए लोगों को वापस जिन्दा करने के लिए वैज्ञानिक जो कर रहे हैं वो जानकर आपकी बुद्धि काम करना बंद कर देगी

मरे हुए लोगों को वापस जिन्दा करने के लिए वैज्ञानिक जो कर रहे हैं वो जानकर आपकी बुद्धि काम करना बंद कर देगी
x
Living Dead Experiment: वैज्ञानिक मरे हुए लोगों को दोबारा से जिन्दा करने के लिए उन्हें एक टैंक में रख रहे हैं

Living Dead Experiment: ये खयाल सबके मन में चलता है कि काश मरे हुए लोगों को वापस जिन्दा किया जा सकता, वहीं यह खयाल आने के बाद मन खुद बोलता होगा की ऐसा सम्भव नहीं है. लेकिन कुछ वैज्ञानिक इस असंभव लगने वाली बात को सच साबित करने में जुटे हुए हैं. वैज्ञानिक मरे हुए लोगों को वापस जिन्दा करने के लिए महत्वपूर्ण एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं.

ऐसा कहा जाता है जो एक बार इस दुनिया को छोड़कर चला जाता है तो वापस लौटने का कोई रास्ता नहीं बचता, जीवन-मरण ईश्वर के हाथों में है एक बार आत्मा देह छोड़कर चली जाए तो शरीर किसी काम का नहीं रहता है. लेकिन वैज्ञानिक कुदरत के इस नियम को ग़लत साबित करने में लगे हैं.

कहां, कैसे और कौन कर रहा है

वैज्ञानिक यह Living Dead Experiment अमेरिका में कर रहे हैं. एक अमेरिकी लैब जिसका नाम Cryonics Institute बताया जाता है उसमे मरे हुए लोगों की लाशों को सुरक्षित एक टैंक में रखा जाता है। जिसमे ऐसे तरल में शरीर को डुबाकर रखा जाता है जिससे शरीर ख़राब नहीं होता। इसमें मानव शरीर को -196 डिग्री के न्यूनतम तापमान में रखा जाता है, जब किसी की मौत होती है तो वैज्ञानिक उसके शव को इसी टैंक में सुरक्षित रख देते हैं.

अभी तक कोई जिन्दा हुआ क्या?

नहीं इस एक्सपेरिमेंट में अबतक तो कोई मारा हुआ इंसान दोबारा जिन्दा नहीं हुआ है, लेकिन वैज्ञानिकों को इस बात का पूरा भरोसा है कि वो इस नामुमकिन चीज़ को मुमकिन कर देंगे। इस एक्सपेरिमेंट में कई रईस लोगों ने दिलचस्पी दिखाते हुए अपने लिए एक टैंक की बुकिंग भी की है और इस टैंक में उन्ही लोगों के शव रखे जाते हैं जो कंपनी को ऐसा करने के लिए पैसे देते हैं. लोग कंपनी को इसी लिए मोती कीमत देते हैं ताकी भविष्य में अगर वैज्ञानिक इंसानों को वापस ज़िंदा करने के लिए तकनीक की खोज कर लेता है तो वापस जी सकें।

वैज्ञानिकों का यह एक्सपेरिमेंट जारी है, उन्हें यह भरोसा है कि एक दिन ऐसी तकनीक की खोज हो जाएगी जो मरे हुए लोगों को वापस ज़िंदा कर देगी। अब अन्य लोगों को भी इसपर भरोसा होने लगा है. इसी लिए तो वह इसके लिए अच्छी खासी कीमत अदा करते हैं।

बहुत से लोगों को इस बात में विश्वास नहीं होता है, लेकिन आज से 100 साल पहले यह किसने सोचा था कि इंसान एक दिन चन्द्रमा में उतरेगा, किसे पता था कि इंसान मंगलग्रह में जीवन की नई शुरुआत करेगा, किसे पता था कि वैज्ञानिक विलुप्त हो चुके जानवरों को वापस अस्तित्व में लेकर आएंगे, जबतक कुछ घटित नहीं हो जाता तबतक वह असम्भव होता है।

Next Story