General Knowledge

Largest Skywalk In India: महाराष्ट्र में बन रहा दुनिया का सबसे लंबा स्काईवॉक! जल्द होगा उद्घाटन

Largest Skywalk In India: महाराष्ट्र में बन रहा दुनिया का सबसे लंबा स्काईवॉक! जल्द होगा उद्घाटन
x
Largest Skywalk In India: महाराष्ट्र के अमरावती में दुनिया का सबसे लंबा स्काईवॉक बन रहा है

World's Largest Skywalk In India: महाराष्ट्र के अमरावती में दुनिया का सबसे लंबा स्काईवॉक बन रहा है, यह स्विट्ज़रलैंड वाले Skywalk से भी काफी ज़्यादा बड़ा होगा। अमरावती के पास एक हिल स्टेशन है चिखलदरा (Chikhaldara Sky Walk) यहीं पर World's Longest Skywalk बनाया जा रहा है. जिसका काम लगभग पूरा भी हो गया है. जल्द महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे इसका उद्घाटन करने वाले हैं.

चिखलदरा स्काईवॉक

Chikhaldara Skywalk: अमरावती के हिल स्टेशन चिखलदरा में दुनिया का सबसे लंबा ग्लास टॉप स्काईवॉक (Glas Top Skyway Chikhaldara) बन रहा है. यह लगभग आधा किलोमीटर लंबा स्काईवॉक होगा जिसकी लम्बाई 407 मीटर है। इसके अलावा इसमें 100 मीटर का ग्लास टॉप होगा जो आपको हवा में खड़े रहने का अनुभव करवाएगा।

Chikhaldara Skywalk ना सिर्फ दुनिया का सबसे बड़ा ग्लास टॉप स्काईवॉक है बल्कि दुनिया का पहला सिंगल केबल रोप सस्पेंशन ब्रिज (The world's first single-cable rope suspension bridge) भी है.जिसकी लागत 35 करोड़ रुपए है.

TOI की रिपोर्ट की माने तो यह स्काईवॉक भारत का दूसरा ग्लासवॉक होगा भारत का पहला स्काईवॉक पहला सिक्किम में है. वहीं यह दुनिया के सबसे लंबे स्काईवॉक जो की 397 मीटर लंबा है वो स्विटज़रलैंड में और चीन में 360 मीटर के स्काईवॉक से भी ज्यादा बड़ा है



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story