General Knowledge

सावन में सांप को मार दिया! अब क्या करें?

सावन में सांप को मार दिया! अब क्या करें?
x
Sawan Me Saanp Marne ke Bad Kya Karen: सावन में सांप को मार सकते हैं? क्या सावन में सांप की हत्या की जा सकती है?

सावन में सांप को मार सकते हैं: 10 जुलाई से सावन सोमवार का पहला दिन शुरू हो गया, इस बार सावन मास में कुल 8 सोमवार पड़ेंगे यानी भगवान शिव की आराधना और उन्हें प्रसन्न करने के लिए भक्तों के पास सावन सोमवार के 59 दिन हैं. सावन मास झमाझम बारिश लेकर आता है और बारिश के मौसम में ही सांप अपने बिलो से निकलकर हम निर्दयी इंसानों के बसेरों में घुसने के लिए मजबूर हो जाते हैं.

हिन्दुओं के लिए सांप पूजनीय होते हैं, क्योंकी यह भगवान शिव के गले का हार हैं. पूरा सावन मास शिव को समर्पित है और इसी दौरान नागपंचमी पर्व पड़ता है जिसमे नाग की पूजा की जाती है. लेकिन भय से इंसान सांपो को अपना दुश्मन समझता है, इन्हे देखते ही मार देता है. लेकिन क्या सावन में सांप की हत्या करना सही है?

क्या सावन में सांप मार सकते हैं?

सावन मास में किसी भी जीव को नुकसान ना पहुंचे यही कोशिश करनी चाहिए। सावन में सांप की हत्या महापाप से कम नहीं है. एक तरफ आप शिव को जल चढ़ाए और दूसरी तरफ सांप का सिर कुचल दें यह भक्ति नहीं पाखंड है. लेकिन यह भी सही बात है कि अगर कोई विषैला सांप आपके घर में घुस जाए तो आपको सबसे पहले परिवार की हिफाजत करनी होती है.

वैसे इंसान हर सांप को जहरीला समझ बैठता है. जबकी इंसान ज़्यादातर ऐसे सांपो को मार डालता है जो चाहकर भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकते। लेकिन भय ऐसी चीज़ है जो कुछ भी करवा सकती है.

सांप मारने की सज़ा

देखा जाए तो सावन हो या कोई दूसरा महीना कभी सांप की हत्या नहीं करनी चाहिए जबतक कि आपके पास कोई दूसरा चारा न बचे. बता दें कि सांप और अजगर वन्यप्राणी की श्रेणी में आते हैं और इनकी हत्या करने पर वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत कार्रवाई की जाती है. जिसमे मारने वाले को 3 साल तक की सज़ा और 25000 रुपए अर्थदंड दोनों का प्रावधान है.

घर में सांप घुसा है तो क्या करें?

अगर आपके घर में कोई सांप घुस गया तो भयभीत परिवार मोहल्ले वालों को बुलाकर उसकी जान लेने के अलावा कोई दूसरे विकल्प के बारे में नहीं सोचता है. आप अपनी स्थानीय पुलिस को इसकी जानकारी दे सकते हैं या वन विभाग को बुला सकते हैं.

आप उस सांप की फोटो लेकर Google Photos से ये चेक कर सकते हैं कि वे किस प्रजाति का सांप है और विषैला है या नहीं। अगर वो विषैला नहीं है तो आप सावधानी के साथ उसे खुद पकड़ कर सुरक्षित स्थान में जाकर छोड़ सकते हैं

आप सांप के आसपास मिट्टी का तेल या फिनाइल डालकर उसे भगा सकते हैं

इस दुनिया में हर प्राणी को प्रकृति ने बनाया है. और सांप भी प्रकृति के बनाए जीवन चक्र का अहम हिस्सा है. सांप ना हों तो खेतों में अनाज उगना मुश्किल हो जाए. इसी लिए इन्हे मारने से ज्यादा अच्छा इनका संरक्षण है.

Next Story