General Knowledge

Kaun Banega Crorepati: विजेता को नहीं मिलते पूरे पैसे, टैक्स इतना कटता है की जानकर आपका सर चकरा जायेगा

Ayush Anand
30 Nov 2021 5:30 PM GMT
Kaun Banega Crorepati
x
Kaun Banega Crorepati: आइये जानते हैं कौन बनेगा करोड़पति में विजेता को कितने रूपए मिलते है।

Kaun Banega Crorepati: केबीसी (KBC) 13 वर्षों से टीवी का एक सफल शो है। हर वर्ष नए-नए प्रतिभागी अपनी ज्ञान और प्रतिभा से विजय होकर लाखों रुपए जीतते हैं। कुछ प्रतिभागी पहले प्रश्न पर हार जाते हैं तो कुछ प्रतिभागी अंतिम प्रश्न तक टिकते हैं और करोड़ों रुपए जीत जाते हैं।

मगर क्या आप यह जानते हैं कि किसी भी प्रतिभागी को उनके जीते हुए धनराशि का पूरा हिस्सा नहीं मिलता! हर प्रतिभागी के जीती हुई राशि का लगभग एक तिहाई हिस्सा टैक्स के रूप में कट जाता है।

धन राशि का 10% टीडीएस के रूप में कटता है

उदाहरण के रूप में अगर कोई प्रतिभागी 1 करोड़ रुपए की धनराशि जीत लेता है तो सबसे पहले उसकी जीती हुई राशि से टीडीएस कटता है। भारत के कर नियमों के अनुसार प्रतिभागी को जीती हुई धनराशि में से सेक्शन 194 B के तहत अपनी जीती हुई धनराशि का 30 फीसद हिस्सा टीडीएस के रूप में भारत सरकार को देना होता है जिसके बाद विजेता के पास 70 लाख रूपए बचते हैं।

सर चार्ज में कटता है 3 लाख रूपए

टीडीएस के बाद प्रतिभागी को सरचार्ज भी देना होता है, जो टीडीएस का यानी कि 30 लाख का 10% होता है। जिसके बाद प्रतिभागी के राशि से तीन लाख और घट जाता है। अतः प्रतिभागी के पास 67 लाख रुपए बचे हैं परंतु हर प्रतिभागी को सर चार्ज का भुगतान नहीं करना होता केवल वह प्रतिभागी जिन्होंने 50 लाख से अधिक की धनराशि जीती है उन्हें 10% सरचार्ज भरना पड़ता है।

अब सरचार्ज कटने के बाद भी कंटेस्टेंट को सेस के रुपये में टीडीएस अमाउंट के 4 फीसदी पैसे देने होते हैं, यानी कटेंस्टेंट का 33 लाख का 4 फीसदी सेस कटेगा, जो 1 लाख 32 हजार रुपये होता है। ऐसे में कंटेस्टेंट के 1 करोड़ रुपये में से 34 लाख 32 हजार रुपये कट जाते हैं। अतः प्रतिभागी को मिलते हैं सिर्फ 65 लाख 68 हजार रूपए बचते हैं। इसी प्रकार आप भी खुद ही अन्य धनराशि की गणना खुद ही कर सकते हैं कि कितने रुपये जीतने पर कंटेस्टेंट को कितने रुपये मिलते हैं।

Next Story