General Knowledge

Is Diamond Poisonous: क्या हीरा चाटने से मौत हो सकती है? हीरा निगल लें तो क्या होगा

Is Diamond Poisonous: क्या हीरा चाटने से मौत हो सकती है? हीरा निगल लें तो क्या होगा
x
Can licking a diamond cause death: क्या हीरा जहरीला होता है? जो इसे सिर्फ चाटने से मौत हो सकती है

Is Diamond Poisonous: आपने सुना होगा कि हीरा चाटने से इंसान की मौत हो जाती है. लोगों को लगता है कि हीरा एक जहरीला पदार्थ है फिर भी लोग शौख के लिए इस महंगे रत्न को पहनते हैं. वैसे आपको ये भी मालूम होगा की हीरा इस धरती का सबसे कठोर पदार्थ होता है जो आसानी से नहीं टूट सकता। यह कार्बन का सबसे प्योर फॉर्म होता है. खैर अपन सीधा पॉइंट में आते हैं और जानते हैं कि क्या हीरा चाटने या हीरा निगल लेने से किसी की मौत हो सकती है?

आपने पुरानी हिंदी फिल्मों में देखा होगा कि जब कोई गुंडा पुलिस की पकड़ में आ जाता है तो वह अपनी हीरे कीअंगूठी को चाट लेता है और तुरंत उसकी मौत हो जाती है. वहीं कुछ फिल्मों में यह भी दिखाया जाता है कि हीरा निगलने वाला तो मर ही जाता है.

क्या हीरा चाटने के मौत हो जाती है

बात एक दम साफ़ है, हीरा जहरीला नहीं होता है. यह सिर्फ कार्बन है जो अपने शुद्धतम रूप में है. हीरा-हीरा बनने से पहले कोयला हुआ करता है. हीरा चाटने के किसी की मौत नहीं होती और आज तक के इतिहास में कोई भी व्यक्ति हीरा चाटने की वजह से नहीं मारा गया है.

हीरा निगलने से मौत हो जाती है

हीरा खाने के मौत होती नहीं है लेकिन हो सकती है. क्योंकि आप इसे चबा तो नहीं सकते आपको इसे निगलना ही पड़ेगा। हीरा कुछ ऐसी तरह तराशा जाता है जो आपके अंदरूनी अंगों को जख्मी कर सकता है. वह अपनी आहार नली में फंस सकता है. जो मौत का कारण बन सकता है. विज्ञान कहता है कि अगर आप हीरे को निगल लेते हैं तो 35% संभावना होती है कि आप खतरे में पड़ सकते हैं लेकिन मर नहीं सकते। लेकिन हीरा निगलना ही क्यों है?

Next Story