General Knowledge

International Universal Health Coverage Day 2021: जानिए महत्त्व, इतिहास एवं थीम..

International Universal Health Coverage Day 2021: जानिए महत्त्व, इतिहास एवं थीम..
x
International Universal Health Coverage Day 2021: हर साल 12 दिसंबर को इंटरनेशनल यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे मनाया जाता है।

International Universal Health Coverage Day 2021 in hindi: हर साल 12 दिसंबर को इंटरनेशनल यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे (International Universal Health Coverage Day 2021) यानी अंतरराष्ट्रीय सार्वभौमिक हेल्थ कवरेज दिवस के रूप में जाना जाता है। क्या आप जानते हैं कि सार्वभौमिक हेल्थ कवरेज का क्या अर्थ होता है? इसका मतलब है कि प्रत्येक व्यक्ति तक वित्तीय कठिनाई का सामना किए बिना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य की सेवाओं को पहुंचाना है। आज हम आपको बताएंगे इस दिवस के महत्व के बारे में और क्यों मनाया जाता है यह दिन?

International Universal Health Coverage Day 2021: मनाने का क्या उद्देश्य है?

इस दिन को मनाने का प्रमुख उद्देश्य है विश्व में हर जगह हर व्यक्ति को गुणवत्तापूर्ण सस्ती स्वास्थ्य से संबंधित देखभाल देने के लिए विश्व के सभी देशों को एक मजबूत एवं लचीली स्वास्थ्य प्रणाली की स्थापना करना है इसके साथ साथ स्वास्थ संबंधित सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) की आवश्यकता से संबंधित जागरूकता फैलाना है। ऐसा माना जाता है वर्ष 2030 तक संयुक्त राष्ट्र महासभा के सभी सदस्य देश सतत विकास लक्ष्य के एक हिस्से की तरह सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज को प्राप्त करने के प्रयास के लिए सहमत हुए है।

क्या है इस दिन का इतिहास?

12 दिसम्बर वर्ष 2012 को यूएचसी की दिशा में हो रही प्रगति को बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने उन्हें देशों का समर्थन किया जो इस प्रस्ताव का समर्थन कर रहे थे कि अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए बहुत जरूरी है कि सभी को हर जगह सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ संबंधित देखभाल प्रदान की जाए। वर्ष 2017 में संयुक्त राष्ट्र नहीं है 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य कवरेज दिवस यानी कि यूएचसी दिवस के रूप में मनाने के लिए घोषणा कर दी।

क्या है वर्ष 2021 की थीम?

इंटरनेशनल यूनिवर्स हेल्थ कवरेज 2021 की थीम है "सभी के लिए स्वास्थ्य: सभी को सुरक्षित रखें" अर्थात् "हेल्थ फॉर ऑल: प्रोटेक्ट एवरीवन"।

आपको बता दें कि इस वर्ष की थीम को कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, इसका उद्देश्य है कि कोविड का संकट समाप्त हो और एक सुरक्षित और स्वस्थ भविष्य का निर्माण किया जाए। इसके लिए हम सबको हेल्थ सिस्टम में निवेश करना चाहिए जो वक्त पड़ने पर हमारी रक्षा कर सकें।

Next Story