General Knowledge

Indian Rupee: जाने करेंसी नोट के साइड में ऊपरी हिस्से की लाइन क्यों बनी होती हैं

Indian Rupee: जाने करेंसी नोट के साइड में ऊपरी हिस्से की लाइन क्यों बनी होती हैं
x
रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं, जिनका उपयोग करते हैं लेकिन उन पर हम अधिक ध्यान नहीं दे पाते।

Currency Note: क्या आपने कभी नोट को ध्यान से देखा है? करेंसी नोट के दाएं -बाएं तिरछी लाइन बनी होती हैं। जो अलग-अलग वैल्यू के करेंसी नोट पर अलग-अलग तरीके से बनी होती है। जो कुछ खास संकेत करती हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं, जिनका उपयोग करते हैं लेकिन उन पर हम अधिक ध्यान नहीं दे पाते। भारतीय करेंसी की बात करें तो दिन में उनका बहुत बार उपयोग करते हैं। लेकिन कभी ध्यान से नहीं देखा। नोटबंदी के बाद में जो भारत सरकार ने नई मुद्रा जारी की उनमें 100, 200, 500 और 2000 के नोट पर बाई तरफ तिरछी लाइन बनी हुई होती हैं। यह लाइन नोट की कीमत के आधार पर बदलती रहती हैं।

जाने कौन से नोट पर कितनी लाइनें होती हैं

100 और 200 के नोट पर चार चार लाइने होती हैं, और 2 जीरो बना होता है। वही 500 के नोट में 5 और 2000 के नोट में दोनों तरफ सात-सात लाइने बनी होती हैं। इन लाइनों को छूकर पता लगाया जा सकता है कि यह नोट कितने का है। तिरछी लाइन खासतौर पर नेत्रहीन लोगों के लिए बनाई गई है इसे छू कर आसानी से पता लगा सकते हैं कि यह नोट कितने रुपए का है।

छपी तस्वीरें भारत के इतिहास को दर्शाती हैं

करेंसी नोट पर अधिकतर अलग-अलग तस्वीरें छपी होती हैं। जो भारतीय इतिहास और धार्मिक महत्व को बताती हैं।

तिरछी लाइन को कहा जाता है ब्लीड मार्क्स

नोट पर बनी हुई 13 लाइनों को ब्लीड मार्क्स कहते हैं। यह लाइने सबसे अधिक है खास तौर पर नेत्रहीन लोगों के लिए बनाई गई हैं। जिससे अंधे लोग इन लाइनों को छूकर यह पता लगा सके कि यह नोट कितने का है। अलग-अलग नोटों पर अलग-अलग लाइनें होती हैं जिनसे नोट की कीमत का पता लगाया जाता है।

Next Story