General Knowledge

क्या आपने कभी सिक्के के नीचे बने छोटे से चिन्ह को नोटिस किया, क्यों बनाया जाता है जान लीजिये

क्या आपने कभी सिक्के के नीचे बने छोटे से चिन्ह को नोटिस किया, क्यों बनाया जाता है जान लीजिये
x
Indian Coin Secrets: अगर आपके पास कोई भी सिक्का है तो उसके पीछे वाले हिस्से में देखिये जहां सन लिखा रहता है उसके नीचे एक चिन्ह ज़रूर बना होगा

Indian Coin Secrets: भारत में वर्तमान में 1 रुपए से लेकर 20 रुपए के सिक्के चलन में हैं ये बात अलग है कि 1-2 रुपए के सिक्कों को अब कोई लेना ही नहीं चाहता। खैर आज का अपना टॉपिक है भारतीय रुपए के सिक्कों के सीक्रेट चिन्ह, जिन्हे हम कभी नोटिस भी नहीं करते लेकिन ये क्यों बनाए जाते हैं और इसके पीछे का कारण क्या है ये बात जानना जरूरी है।

अगर आपके पास कोई सिक्का है तो उसे अपने हाथ में रख लें, अब जिस तरफ सन लिखा होता है वहां नीचे की तरफ देखें, आपको छोटा सा एक सिंबल दिखेगा, क्यों आपने कभी इस चिन्ह को नोटिस नहीं किया था ना.. अब देख लिया है तो इसकी वजह भी जान लीजये।

सिक्के के नीचे चिन्ह क्यों बना रहता है

देखिये देश में सिर्फ 4 जगहों पर सिक्के बनते हैं। मुंबई, नोएडा, अलीपोर और हैदराबाद, अगर आपके सिक्के के पीछे कोई डाइमंड जैसा चिन्ह बना है तो इसका मतलब ये सिक्का मुंबई के टकसाल में बना है, यदि एक सिम्पल डॉट बना है तो इसका मतलब ये सिक्का नोएडा के टकसाल में निर्मित है और अगर आपके सिक्के में स्टार बना है तो यह हैदराबाद में बना है और अगर सिक्के के पीछे कोई निशान नहीं है तो समझिये इसे हैदराबाद में बनाया गया है.

सिक्के बनाने वाले कारखाने को हिंदी में टकसाल और इंगिलश में Mint कहते हैं. भारत में सिक्के RBI ही बनाने के निर्देश देता है। देश में अंग्रेजों के जमाने से इन्ही 4 टकसालों में सिक्को का निर्माण हो रहा है।

Next Story