General Knowledge

भारत का सबसे लंबा परिवार, जिन्हे मिला है लंबा होने का रिकॉर्ड

भारत का सबसे लंबा परिवार, जिन्हे मिला है लंबा होने का रिकॉर्ड
x
Tallest family in India: महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाली कुलकर्णी फैमिली में सबसे छोटे सदस्य की हाइट 6 फ़ीट एक इंच है

India's tallest family: महाराष्ट्र का पुणे अपने अच्छे मौसम के अलावा एक और चीज़ के लिए जाना जाता है. और वो है यहां रहने वाली कुलकर्णी फैमिली। यह भारत की सबसे लम्बे कद वाले सदस्यों की फैमिली है. जहां परिवार का सबसे छोटा मेंबर 6 फ़ीट एक इंच का है. इस फैमिली को भारत की सबसे लंबी फैमली कहते हैं.

कुलकर्णी परिवार के कुछ सदस्य ऐसे हैं जिनकी साइज़ के रेडीमेट कपड़े नहीं मिलते और ना ही उनके पैरों के लिए अच्छे जूते मिल पाते हैं. लेकिन इन्हे लंबा होने का एक फायदा जरूर मिला है और वो है लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड।

पुणे की कुलकर्णी फैमिली

कुलकर्णी परिवार के मुखिया शरद कुलकर्णी की लम्बाई 7 फ़ीट है. जबकि उनकी बेटी की लंबाई 6 फ़ीट एक इंच, दूसरी बेटी की हाइट 6 फ़ीट 4 इंच और उनकी पत्नी की लंबाई 6 फ़ीट 3 इंच है. इसी लम्बाई के कारण साल 1989 ने में पति-पत्नी को विश्व की सबसे लंबी जोड़ी का खिताब मिल चुका है. बेटियां भी माता-पिता पर निकल गईं.

लंबा होना काफी मुश्किल भरा है

लंबाई की वजह से कुलकर्णी फैमिली को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. परिवार के लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उन्हें पैदल चलना पड़ता है. वे बाइक- स्कूटी भी कस्टमाइज करके ही चला पाते हैं. परिवार के सदस्य के पैरों का साइज इतना है कि जूते-चप्पल विशेष ऑर्डर करके बनवाने पड़ते हैं.

भारत में 6 फ़ीट से ऊंचा होना औरों से अलग कर देता है मगर USA, जर्मनी, रूस जैसे देशों में 6.4, 6.8 फ़ीट का होना असामान्य नहीं है. इसी लिए कुलकर्णी परिवार सिर्फ भारत का सबसे लंबा परिवार है न कि दुनिया का.

Next Story