General Knowledge

Indian Railways: भारत में है दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन

Indian Railways: भारत में है दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन
x
भारतीय रेलवे ने दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन बनाकर इतिहास रच दिया है।

Indian Railways: दुनिया में हमेशा किसी न किसी चीज़ की खोज होती रहती है. उसमे से एक है यह हॉस्पिटल ट्रेन, जिसको भारत में बनाया गया है. भारतीय रेलवे ने दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन बनाकर इतिहास रच दिया है। इस हॉस्पिटल ट्रेन का नाम है लाइफलाइन एक्सप्रेस (Lifeline express)।



लाइफलाइन एक्सप्रेस (जीवनरेखा एक्सप्रेस) दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन है। यह ट्रेन 1991 में चलाई गई थी. लाइफलाइन एक्सप्रेस ने देश भर का सफर किया है। इस ट्रेन का मुख्य उद्देश्य दूर-दराज और दुर्गम इलाकों में मेडिकल सहायता (Medical assistance) पहुंचाना है।



इस ट्रेन में मरीज के इलाज के लिए पूरी सुविधाएं हैं। लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन में मरीजों के लिए मुफ्त में इलाज की व्यवस्था की गई है। यह ट्रैन एक तरह की मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल (Multispecialty hospital) है.



इस ट्रेन में दो आधुनिक ऑपरेशन थियेटर (Modern operation theater) और डॉक्टर्स की टीम है भी हैं। इसके अलावा ट्रेन में मेडिकल स्टाफ रूम (Medical staff room) और पांच ऑपरेटिंग टेबल (Operating table) समेत तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस ट्रेन में कुल 7 डिब्बे हैं, इम्पैक्ट इंडिया फाउंडेशन भारतीय रेलवे के साथ मिलाकर इस ट्रेन को बनाया गया है.



यह ट्रेन भारत के कई हिस्सों से होकर गुजरती है. इस लाइफलाइन एक्सप्रेस में मरीजों के फ्री इलाज की व्यवस्था भी की गई है. इसके अलावा कोरोना महामारी के चलते भारतीय रेलवे ने रेलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन (Automatic Ticket Checking Machine) समेत कई सुविधाएं शामिल की हैं.

Next Story