2021/04/Aadhaar_card.jpg

Aadhaar Card में दर्ज मोबाइल नंबर गए हैं आप भूल, तो इस प्रोसेस से लगाए मिनटों में पता

RewaRiyasat.Com
Shashank Dwivedi
09 Apr 2021

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज जरूरी दस्तावेज बन चुका हैं। जिस व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं है उसे कई जगह परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। क्योंकि आधार आज के समय में बेहद जरूरी हो गया हैं। यह बैंक, सरकारी डाक्यूमेंट या अन्य निजी क्षेत्र में इसके बिना आपका काम रूक सकता हैं। यह एक महत्वपूर्ण आईडेंटिटी (Identity) के रूप में काम करता हैं।

Aadhaar Card में दर्ज मोबाइल गए हैं आप भूल, तो इस प्रोसेस से लगाए मिनटों में पताआधार (Aadhaar Card) के बिना कोई भी काम अब संभव नहीं हैं। इसलिए अगर आपके पास आधार नहीं है तो इसे जल्द ही तैयार करवा लें। आज हम आपको आधार कार्ड से जुड़ी एक जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं। वह है मोबाइल नम्बर। जब आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) तैयार करवाते हैं तो उस समय आपका मोबाइल नम्बर मांगा जाता हैं। लेकिन कुछ समय के बाद कुछ लोगों के साथ ऐसी परिस्थिति आ जाती है वह अपना आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर भूल (Aadhaar Mobile Number Forget) जाते हैं।

जिसके कई कारण हो सकते हैं। या तो आपको वह नम्बर बंद हो चुका हैं या फिर आप एक ज्यादा मोबाइल नम्बर यूज करते हैं। ऐसे में यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि आपने कौन सा नम्बर अपने आधार से लिंक कराया हैं। अगर आप इसी तरह की कुछ समस्या से जूझ रहे हैं। तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। हम आपको इसी से रिलेटेड एक प्रोसेस बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप अपने आधार नम्बर में दर्ज मोबाइल नम्बर की खोज कर सकते है। तो चलिए जानते हैं प्रोसेस।

UIDAI की साइट पर जाए ((Visit UIDAI website for updates))

अगर आप एक से ज्यादा मोबाइल नम्बर यूज करते हैं और आधार में रजिस्टर्ड अपना मोबाइल नम्बर भूल ( (Aadhaar registered mobile number) गए हैं। तो आपको सबसे पहले UIDAI  की वेबसाइट पर जाना होगा। जहां मिनटों में पता लगा सकेंगे कि आखिर कौन सा नम्बर आपका आधार नम्बर के साथ लिंक है।

इस प्रोसेस को करें फालो (These Process Follow)

Aadhaar में दर्ज मोबाइल नम्बर को खोजने के लिए आप सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं।

आधार सर्विसेज में जाकर Verify Email/Mobile Number पर क्लिक करें।

जहां आपको जरूरी जानकारी फिल करनी पड़ेगी।

इसके बाद मोबाइल नम्बर एवं सिक्योरिटी कोड दर्ज करें।

आपके आधार के साथ कौन सा नम्बर लिंक इसे जानने के लिए सबसे पहले आप 10 डिजिट का मोबाइल नम्बर दर्ज करें।

फिर आप मैनुअली नम्बर चेक करके इसे क्राॅस चेक कर सकते है।

 आप उन नम्बरों को एंटर करें जो आपको लगता है कि यह लिंक हो सकते हैं।

ऐसा होगा चेक

इस प्रोसेस को फालो करने से आपक जो मोबाइल नम्बर दर्ज होगा उसमें एक ओटीपी आ जाएगा। उस ओटीपी को आप वहां टाइप करके अपना मोबाइल नम्बर वेरीफाई कर लें। 

यहां से भी चल सकता है पता

रिपोर्ट्स की माने तो Aadhaar में दर्ज मोबाइल नम्बर भूलने की स्थिति में आप अपने रजिस्टर मोबाइल नम्बर की जानकारी Aadhaar Center के जरिए भी जाकर ले सकते हैं। लेकिन आपको इसके लिए Appointment बुक करना होगा। जिसके लिए आपको UIDAI की साइट uidai.gov.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट के होम पेज में आपको My Aadhaar Option दिखेगा। यहां Click करने के बाद आपको गेट आधार एवं Book an Appointment पर Click करें। 

चाणक्य नीतिः ऐसे घरों में मां लक्ष्मी का होता हैं वास, खुशियों से भरा रहता है परिवार

UPSC ESE परीक्षा 2021: UPSC ने जारी किया इंजीनियरिंग सर्विस एग्जामिनेशन का नोटिफिकेशन, 27 अप्रैल है फॉर्म भरने की अंतिम Date

Panchak LIST 2021 : साल 2021 में अप्रैल से लेकर दिसम्बर तक जानिए कब लगेंगे पंचक

SIGN UP FOR A NEWSLETTER