General Knowledge

IAS Interview Questions: किन दो देशों के बीच स्थित है मृत सागर, आइए जाने!

IAS Interview Questions: किन दो देशों के बीच स्थित है मृत सागर, आइए जाने!
x
IAS Interview Questions:प्रतियोगी परीक्षाओं में ज्यादातर ऐसे ही प्रश्न पूछें जाते है.

Rewa Riyasat, IAS Interview Questions:: जिस तरह से गणित के प्रश्न हल करना बहुत कठिन होता है उसी तरह सामान्य ज्ञान भी उससे कम नहीं है। अगर गणित के प्रश्नों को हल करने में सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। क्योंकि जैसे ही 1 अंक गड़बड़ हुआ तो सारी गणित बेकार हो जाती है। कहने का मतलब कि उत्तर गलत ही निकलेगा। इसी तरह सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को दिमाग में बैठा कर रखना बड़े ही दिमाग वाला काम है।

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक

आज हम सामान्य ज्ञान कुछ प्रश्नों के उत्तर बताने जा रहे हैं। जिसमें कहा गया है कि अगर इन प्रश्नों के उत्तर जान लिया जाए तो बड़े-बड़े प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आ सकता है। हर मां बाप की इच्छा होती है कि उसका बेटा बेटी पढ़ लिख कर बड़े ओहदे पर पहुंचे। सरकारी नौकरी का सपना पूरा करें।

सामान्य ज्ञान करें मजबूत

आज सरकारी नौकरी पाना एक बड़ा चुनौती भरा कार्य है। हर प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान मजबूत होना बहुत आवश्यक है। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि गणित के प्रश्नों को हल करना सरल है। लेकिन तमाम दुनिया भर के सामान्य ज्ञान के प्रश्नो के उत्तर अपने दिमाग में रखना एक चुनौती भरा कार्य है।

आइए जानें कुछ रोचक सामान्य ज्ञान के प्रश्नों के उत्तर।

  1. हम पहले ही प्रश्न कर चुके हैं की किन दो देशों के बीच मृत सागर स्थित है। इसका उत्तर है इजरायल और जॉर्डन इन दो देशों के बीच मृत सागर स्थित है।
  2. कई बार प्रश्न आता है भारत के वह कौन से प्रधानमंत्री हैं जो जीवन पर्यंत अविवाहित रहे। इसका सही उत्तर है अटल बिहारी बाजपेई। क्योंकि अटल बिहारी ऐसे प्रधानमंत्री थे जिन्होंने जीवन पर्यंत कभी भी विवाह नहीं किया वह कुंवारे ही रहे।
  3. एक रोचक प्रश्न है जिसके संबंध में जानने की इच्छा शायद सभी की होती है। सवाल है की हवाई जहाज के टायरों में कौन सी गैस भरी होती है। उत्तर है हवाई जहाज के टायरों में नाइट्रोजन गैस भरी जाती है।
  4. रोचक प्रश्नों की घड़ी में एक प्रश्न यह भी है अगर आपसे कोई यह पूछ दे की ऐसा कौन सा फल है जिसे बिना धोए ही खाया जा सकता है। इस प्रश्न के उत्तर में तो हम जबरन यह कह सकते हैं की आप चाहे तो किसी भी फल को बिना धोए ही खा ले लेकिन यह सही उत्तर नहीं है। सही उत्तर तो यह है कि मेहनत का फल बिना धोए बिना चबाए खाया जा सकता है। इसका स्वाद भी बहुत मीठा होता है।
  5. अगर आप से प्रश्न किया जाए कि वह कौन सा देश है जो सन 2012 में आजाद हुआ। तो इसका उत्तर यह है की सूडान नामक देश 9 जुलाई सन 2011 में आजाद हुआ था।
  6. चलते चलते हम एक प्रश्न का उत्तर बताना चाहते हैं। जिसमें कहा गया है कि बाबर ने अपनी आत्मकथा किस भाषा में लिखवाई थी। इसका सही जवाब है की मुगल साम्राज्य के सबसे बड़े बादशाह बाबर ने अपनी आत्मकथा तुर्की भाषा में लिखवाई थी।
Next Story