General Knowledge

How To Become Judge Of Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट में जज कैसे बनते हैं?

How To Become Judge Of Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट में जज कैसे बनते हैं?
x
How To Become Judge In Supreme Court: भारत में लोवर कोर्ट से हाईकोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट में जज की नियुक्ति कैसे होती है

How A judge Appointed In The Supreme Court: कानून की पढाई करने वाले स्टूडेंट या तो बैरिस्टर/लॉयर बनते हैं या फिर न्यायाधीश यानी जज बनते हैं. जो लॉ की पढाई करते हैं उन्हें तो डिस्ट्रिक कोर्ट से हाईकोर्ट और हाई कोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में होने वाली जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया मालूम होती है. लेकिन जिन्हे कानून और इसकी प्रक्रिया का तियां-पांचा नहीं मालूम वह गूगल में सर्च करते हैं ' सुप्रीम कोर्ट में जज की नियुक्ति कैसे होती है' और हम उन्हें सब सही-सही बता देते हैं.

तो आज अपन जानेंगे कि सुप्रीम कोर्ट का जज कैसे बनते हैं (How to become a Supreme Court Judge), सुप्रीम कोर्ट में जज बनने की प्रक्रिया (Procedure to become a Judge in Supreme Court) और सुप्रीम कोर्ट में जज की नियुक्ति कैसे होती है (How are judges appointed in the Supreme Court)

पहले वकालत पढ़ना होगा

जज या वकील बनने के लिए सबसे पहले आपको LLB करना होगा, जरूरी नहीं है कि आप BA LLB ही करें, आज कल तो BBA LLB, भी होता है. LLB ऐसी बैचलर डिग्री है जिसे पढ़ने के लिए पहले दूसरी बैचलर डिग्री होना अनिवार्य है. किसी भी ज्यूडिशरी एग्जाम में बैठने के लिए LLB करना होगा तभी आप जॉली एलएलबी बन पाएंगे।

जज कैसे बनते हैं

How To Become A Judge: वकालत की पढाई के बाद अगर अब आपको जज बनना है तो इसके लिए आपको CJ/LJS/LJSE जैसी परीक्षा में बैठकर प्रिलिम्स, मेंस और इंटरव्यू पास करना होगा।

लोवर कोर्ट में जज बनने की न्यूनतम आयु 21 और अधिकतम उम्र 35 होती है. कुछ राज्यों में एज लिमिट अलग होती है. यह परीक्षा हाई कोर्ट आयोजित करता है जो राज्य स्तर में होती हैं. कुछ राज्यों में अभ्यर्थी का वकील होना जरूरी है और कुछ में सिर्फ लॉ की डिग्री से काम हो जाता है. लॉ की पढाई करने के बाद वकील बनने की भी एक परीक्षा होती है जो Bar Council Of India कराता है. Law की पढाई कर लिए, और बार काउन्सिल की परीक्षा में निपट गए और निपटते ही गए तो समझ लो पापा-मम्मी का पैसा बर्बाद हो गया. बिना परीक्षा दिए कोई कोर्ट में जाकर प्रैक्टिस नहीं कर सकता।

डिस्ट्रिक जज बनने के लिए क्या करना पड़ता है

How To Become A District Judge: हायर ज्यूडिशरी सर्विसेज मतलब डिस्ट्रिक लेवल का जज बनने के लिए दो ऑप्शन होते हैं या तो आपकी उम्र 35 से ज़्यादा हो या फिर वकालत करते हुए 7 साल पूरे हो गए हों. लेकिन DJ की भी परीक्षा होती है. परीक्षा पास करने के बाद सीधा ADJ (एडिशनल डिस्ट्रिक जज) या सेशन जज बन जाता है. जो क्रिमील और सिविल दोनों मामले देखता है. जो लोग पहले CJ बनते हैं वो भी 7-8 साल बाद ADJ और उसके बाद DJ बन जाते हैं.(DJ मतलब शादी में बजने वाला नहीं अपराध करने वालों की बजाने वाला District Judge)

हाई कोर्ट में जज कैसे बनते हैं

How To Become Judge In High Court: हाई कोर्ट जज की नियुक्ति दो तरीके से होती है. पहला लोअर ज्यूडिशरी से और दूसरा हायर ज्यूडिशियल सर्विसेस से. हायर ज्यूडिशियल सर्विसेज से HC में जज बनने वालों के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचना थोड़ा कम मुश्किल होता।

डिस्ट्रिक जज से हाई कोर्ट जज कैसे बनते हैं

How to become High Court Judge from District Judge: इसके दो तरीके होते हैं. पहला हाई कोर्ट में 75% प्रमोशन रिक्रूटमेंट और 25% से डायरेक्ट नियुक्ति होती है. 75% जो प्रमोट होकर HC जाते हैं वो DJ, ADJ या सेशन जज कोई भी हो सकता है. 25% जो डायरेक्ट डिस्ट्रिक से हाई कोट जाते हैं

HC में जजों की नियुक्ति राष्ट्रपति अनुच्छेद 214-217 के तहत करते हैं, हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति CJI और राज्य के गवर्नर की सलाह पर होती है. CJI सुप्रीम कोर्ट के दो सबसे सीनियर जजों की सलाह लेते हैं और इसके बाद उनके नाम राष्ट्रपति को भेजे जाते हैं.

सुप्रीम कोर्ट में जज की नियुक्ति कैसे होती है

How A judge Appointed In The Supreme Court: यहां भी CJI और अन्य जस्टिस की नियुक्ति राष्ट्रपति करते हैं. HC के जज 62 में और SC के जज 65 की उम्र में रिटायर होते हैं.

SC में न्यायाधीश बनने के लिए HC में कम से कम 5 साल के लिए दो या दो से ज़्यादा उच्च न्यायालयों का जज होना चाहिए। एक वकील के तौर पर कम से कम 10 साल का अनुभब दो या दो से अधिक HC में प्रतिष्ठित वकील होना चाहिए। SC में वकील हों तो और भी बढ़िया। भारत के SC में 30 जस्टिस और एक चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया CJI होता है.

चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया की नियुक्ति कैसे होती है

How A CJI Appointed In The Supreme Court: न्यायलय का सर्वोच्च पद पाने के लिए कोई परीक्षा नहीं होती, अमूमन CJI वही बनते हैं जो SC में सबसे वरिष्ठ होते हैं. लेकिन जिसकी वर्तमान CJI अगला CJI बनने की शिफारिश करता है उसे ही चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया बनाया जाता है.

27 अगस्त को चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया नियुक्त किए गए CJI UU Lalit सुप्रीम कोर्ट के फेमस वकील हुआ करते थे, जिन्हे SC में न्यायाधीश बना दिया गया था. वह भारत के ऐसे दूसरे CJI हैं जिन्हे वकील से सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश और और फिर CJI बनाया गया है.

ऐसी पहली नियुक्ति होने वाले CJI कौन थे और वर्तमान CJI UU Lalit कौन हैं जानने के लिए इधर क्लिक करें

Next Story