General Knowledge

How Thermocol Is Made: थर्मोकोल कैसे बनता है, कभी सोचा होता है? थर्मोकोल इतना हल्का क्यों होता है

How Thermocol Is Made: थर्मोकोल कैसे बनता है, कभी सोचा होता है? थर्मोकोल इतना हल्का क्यों होता है
x
How Thermocol Is Made: थर्मोकोल बहुत हल्का होता है और बड़ा उपयोगी भी होता है

थर्माकोल किस चीज़ से बनाया जाता है: थर्मोकोल का वैज्ञानिक नाम पॉलीस्टीरीन (Polystyrene) होता है। थर्मोकोल एक प्रकार का प्लास्टिक होता है तो वजन में बहुत हल्का और कमजोर होता है, मगर कमजोर या टूटने वाली चीज़ों को सुरक्षित रखने के लिए इसका इस्तेमाल होता है.

थर्मोकोल इतना हल्का क्यों होता है

why is thermocol so light: थर्मोकोल Polystyrene का एक प्रकार होता है, यह इतना हल्का इसी लिए होता है क्योंकि इसमें 90% हवा भरी होती है. Polystyrene का दूसरा रूप प्लास्टिक होता है जो थर्माकोल से ज़्यादा मजबूत और वजनी होता है, Polystyrene में जब हवा भरी जाती है तो यह थर्माकोल बन जाता है

थर्माकोल सफ़ेद रंग का क्यों होता है

why is Thermocol white In Color: जरूरी नहीं है कि थर्माकोल का रंग सिर्फ सफ़ेद हो, क्योंकि Polystyrene का कोई रंग नहीं होता, यह पारदर्शी होता है जैसे कोई ग्लास या फिर फाइबर इसमें रंग डालकर इसे किसी भी रंग में बदला जा सकता है.

Polystyrene कैसे बनता है

How is Polystyrene Made: Polystyrene बनाने के लिए Styrene नामक मोनोमर को तेज तापमान में गर्म किया जाता है, जिससे Styrene के छोटे कण एक दूसरे से चिपकने लगते हैं और पॉलिमर चैन बन जाते हैं जिसे Polystyrene कहा जाता है.

थर्मोकोल का इस्तेमाल क्या होता है

what is thermocol used for: थर्माकोल का इस्तेमाल कांच की चीज़ों या फिर किसी भी ऐसी चीज़ को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है जो ठोकर लगने से टूट सकती है या उसे नुकसान पहुंच सकता है, आपके घर में टीवी, फ्रिज, कांच के सामान आदि जब आते हैं तो उनके डिब्बे के अंदर वह प्रोडक्ट थर्माकोल से ही घिरा रहता है. वहीं इसका इस्तेमाल लोग घर बनाने के वक़्त भी करते हैं. चीज़ों को ठंडा रखने में भी इसका खूब इस्तेमाल होता है क्योंकि यह गर्मी को अपने अंदर प्रवेश नहीं करने देता, आप इसे कितना भी धुप में रख दें, थर्माकोल कभी गर्म नहीं होता।


Next Story