General Knowledge

GK: ट्रेन में कितने टन का AC लगा रहता है? जानिए

How many tons of AC are kept in train
x
क्या आपको पता है ट्रैन में कितने टन का ऐसी लगा होता है..आइये जानते हैं..

AC In Train: दोस्तों हम सभी लोग रेल में यात्रा करते हैं और रेल में जैसा कि आप लोग जानते हैं कि विभिन्न प्रकार के डिब्बे होते हैं जैसे जनरल, स्लीपर एवं AC क्लास। ऐसे में आप लोगों ने अगर AC क्लास में सफर किया है तो आपने कभी सोचा है कि रेलवे के एसी क्लास में कितने टन का एसी रेलवे की तरफ से लगाया जाता है। अगर आप इसका जवाब जानना चाहते हैं तो हम आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े आइए जाने:

रेल के डिब्बे में कितने टन का AC लगाया जाता है?

रेल के डिब्बों में पहले के समय जो जो एयर कंडीशनर लगाए जाते हैं। आज की तारीख में रेलवे के जितने भी नए ट्रेन है उनमें इस प्रकार के एयर कंडीशन का इस्तेमाल नहीं होता है बल्कि अब कुछ नए प्रकार के एयर कंडीशनर का इस्तेमाल होता है। भारत में रेल के डिब्बों का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री कोचिंग में किया जाता है। यहां पर पहले AC क्लास के डिब्बों में 6.7 टन का एसी लगाया जाता है एसी में 5.2 टन की दो यूनिट और एसी में 7 टन की दो यूनिट लगाई जाती है. वहीं एसी चेयर कार में 6.6 टन की दो यूनिट लगाई जाती है.

रेलवे में आज की तारीख में अत्याधुनिक लिंक हॉफमैन बुश LHB कोच बना रहा है. LHB कोचों के कारण ट्रेन की स्पीड बढ़ गई है इसके अलावा इस प्रकार के डिब्बों में यात्रियों को ऐसी का अच्छा खासा अनुभव मिलता है। यहां पर 2 डिब्बे के अंदर 7 टन का एसी लगाया जाता है यानी सभी डिब्बों मे 14 टन का एसी यहां पर रेलवे की तरफ से लगाया जाता है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story