General Knowledge

ब्लीच पाउडर और पानी से जलता है 55 वाट का बल्ब जाने कैसे?

Akanskha Aditya Tiwari
24 Nov 2021 5:04 AM GMT
ब्लीच पाउडर और पानी से जलता है 55 वाट का बल्ब जाने कैसे?
x
बिना बिजली और बैटरी के भी बल्ब जलाया जा सकता है.

बिना बिजली और बैटरी के भी बल्ब जलाया जा सकता है. बस किसी खाली बॉटल में पानी और ब्लीच पाउडर डालने से बन जाता है बिना बिजली बैटरी का बल्ब।

कैसे करता है काम

आज कल हर आम परिवारों को बिजली लम्बे -चौड़े बिल ने बेहाल कर रखा है. बिजली के बिल की करीब आती तारीख को देख कर अच्छे-अच्छे लोगों के पसीने छूट जाते हैं, और चिंता बढ़ जाती है. लेकिन इन सब चीज़ों से भी छुटकारा मिल सकता है. अब आप चौक गए होंगे? अगर आपको बिजली चलानी हो और बिजली का बिल न देना हो तो यह एक बहुत ही सरल और आसान तरीका है. प्लास्टिक की बॉटल, पानी और ब्लीच पाउडर का इस्तेमाल सूर्य की रौशनी में करके हम 55 वाट तक का जादूई बल्ब जला सकते है.

पर्यावरण संरक्षण की राह को यह तरीका आसान करता है. इस पानी और ब्लीच से भरे प्लास्टिक की बोटल को सूर्य की किरण में रखने से 55 वाट के बल्ब के बराबर रौशनी आती है.

किसने बनाया

दून स्कूल के 12 वीं का एक छात्र तेजित पबारी ने इस अध्ययन से अपने प्रतिभा को दिखाया है. छात्र का ' ए स्टडी ऑन द सोलर एल्यूमिनेशन प्रोवाइडेड बाय ए वाटर बॉटल्स ' आधारित शोध पत्र अंतर्राष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित हुआ है. यह प्रोजेक्ट जो गूगल साइंस फेयर 2016 रीजनल फाइनलिस्ट बनने के साथ ही दुनिया में टॉप 100 की सूची में शामिल है.इस सम्मलेन में शोध पत्र प्रस्तुत करने वाले वह एकमात्र स्कूली छात्र थे. बाकी आईआईटी दिल्ली व दिल्ली विवि के एमटेक के छात्र थे|

न बिजली की जरूरत न ही बैटरी की. बस खाली बोतल में पानी और ब्लीच पाउडर डालने से सूर्य की रौशनी से बन जाता है यह जादुई बल्ब।

Next Story
Share it