General Knowledge

जब गूगल नहीं था तब लोग इंटरनेट कैसे इस्तेमाल करते थे? जवाब यहां मिलेगा

जब गूगल नहीं था तब लोग इंटरनेट कैसे इस्तेमाल करते थे? जवाब यहां मिलेगा
x
How did people use the internet when there was no Google: लोग बिना गूगल के इंटरनेट कैसे यूज करते रहे होंगे?

बिना गूगल के इंटरनेट कैसे यूज करते हैं: दुनिया की 62% आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल करती है, यानी 4.9 बिलियन लोग यह जानते हैं कि Internet का यूज कैसे किया जाता है. वर्तमान में इंटरनेट यूज करना बड़ा आसान है. यूजर को सिर्फ इंटरनेट ब्राउजर में जाना है, और Google में अपना टॉपिक लिख देना है. और उस टॉपिक से जुडी सैकङों चीज़ें आपके सामने आ जाती हैं. लेकिन इंटरनेट तो गूगल से पहले से मौजूद है! और जब गूगल नहीं था तो लोग इंटरनेट कैसे इस्तेमाल करते थे? कभी सोचा है?

इंटरनेट का अविष्कार किसने किया

Father Of Internet: अमेरिका के कम्प्यूटर वैज्ञानिक Vinton Cerf और Bob Kahn को इंटरनेट का जनक यानी Father Of Internet कहा जाता है. उन्होंने ऐसा नेटवर्क बनाया था जो पूरी दुनिया को आपस में जोड़ता था. आगे जाकर यही नेटवर्क Internet कहलाया।

उन्होंने ने इनफार्मेशन के आदान-प्रदान के लिए TCP और IP के नियम बनाए थे. इन दोनों Internet Framework का इस्तेमाल आज भी होता है.

इंटरनेट की खोज कब हुई

When Internet Was Found: इंटरनेट की खोज की बात करें तो यह 1 जनवरी 1983 को वजूद में आया था. इससे पहले कम्प्यूटर नेटवर्क में एक दूसरे से कनेक्ट होने का कोई मानक नहीं था. लेकिन इसे लॉन्च करने की तैयारी दशकों पहले से चल रही थी.

USA के कैलिफोर्निया में 1960 के दशक में इंटरनेट के अविष्कार करने की शुरआत हुई थी

31 मई 1961 में Leonard Kleinrock ने अपना पहला पेपर 'Information Flow In Large Communication Nets' को प्रकाशित किया था. उन्हें ही इंटरनेट का प्रारंभिक विचार रखने का क्रेडिट दिया जाता है

1962 में J. C. R. Licklider ने गैल्गेटिक नेटवर्क के बारे में अपने विजन को लेकर Leonard Kleinrock और Robert Teller के Network Vision को बनाने में मदद की, जिसे ARPANET कहा गया

1973 में Vinton Cerf और Bob Kahn ने TCP और IP को डिज़ाइन किया और 1974 में इसे पब्लिश कर दिया गया. और 10 साल बाद इंटरनेट को लॉन्च किया गया.

भारत की बात करें तो इंडिया में इंटरनेट की शुरुआत 15 अगस्त 1995 से हुई और भारत में इंटरनेट का सर्वप्रथम इस्तेमाल विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा किया गया.

Google कब आया

4 सितंबर 1998 को Alphabet कंपनी ने इंटरनेट सर्च इंजन Google को लॉन्च किया। और इसके बाद पूरी दुनिया में इंटरनेट क्रांति शुरू हुई. लोगों के लिए इंटरनेट इस्तेमाल करना बेहद आसान हो गया.

Google के बिना इंटरनेट कैसे यूज करते थे

How People Use Internet Before Google: गूगल या किसी दूसरे सर्च इंजन के बिना इंटरनेट का इस्तेमाल बेहद मुश्किल था. तब का इंटरनेट वैसा नहीं था जैसा आप अभी इस्तेमाल करते हैं. अब इंटरनेट सिर्फ एक दूसरे से सम्पर्क करने और जानकारी ट्रांसफर करने के लिए करते थे. तब इंटरनेट का इस्तेमाल ऐसा था जैसे बिना नंबर के किसी को कॉल करना। इंटरनेट का इस्तेमाल वही लोग कर पाते थे जिन्हे इसके बारे में पूरा ज्ञान था. और यह इंटरनेट ज्ञानियों के लिए भी बेहद जटिल था.


Next Story