General Knowledge

कौन था आक्रांता होशंग शाह गौरी जिसके नाम पर बना होशंगाबाद, अब नर्मदापुरम नया नाम है

कौन था आक्रांता होशंग शाह गौरी जिसके नाम पर बना होशंगाबाद, अब नर्मदापुरम नया नाम है
x
Hoshangabad Kiske naam par Bana: होशंगाबाद का नाम वहां के क्रूर मुग़ल शासक होशंग शाह के नाम पर पड़ा था। अब एमपी सरकार ने इसे बदलकर नर्मदापुरम कर दिया है

Hoshangabad Kiske naam par Bana: मध्य प्रदेश के शहर होशंगाबाद का नाम अब सरकार ने बदलकर नर्मदापुरम कर दिया है। इसके पीछे का कारण यह था कि जिस शख्स के नाम पर होशंगाबाद शहर का नाम पड़ा था उसने हिन्दू देवी-देवताओं के मंदिर-मठ तोड़े थे ठीक वैसे ही जैसे अन्य खिलजी और मुग़लों ने किया था।

होशंगाबाद शहर का नाम एमपी के मालवा क्षेत्र के प्रथम इस्लामिल शासक 'होशंग शाह' के नाम पर पड़ा था। उसका पूरा नाम होशंग शाह गौरी था और उस विदेशी आक्रांता को मालवा का शासक बनने से पहले अल्प खां के नाम से जाना जाता था। अल्प खां के अब्बा जान (पिता) दिलावर खां का ताल्लुख दिल्ली के सुल्तान फिरोज शाह तुगलक के दरबार से था। तुगलकों में से एक दिलावर खां को मालवा का राजयपाल बनाया गया था और उसने सन 1401 में स्वयं को दिल्ली सल्तनत से मुख्त स्वायत्त राजा घोषित कर लिया था।
  • क्या आपको यह पता है मध्यप्रदेश में जो होशंग शाह का मकबरा है उसे एमपी का ताजमहल कहा जाता है

होशंगाबाद का पुराना नाम नर्मदापुरम ही था

होशंगाबाद का नाम भले ही वहां के तुगलकी शासक होशंग शाह के नाम पर पड़ा लेकिन पहले इसका नाम नर्मदापुरम ही हुआ करता था। 1405 के ऐतिहासिक अभिलेखों में नर्मदापुरम का जिक्र है।

होशंग शाह ने भोजपुर मंदिर तोडा था

होशंग शाह के मुग़लिया शासक था और कट्टर इस्लामी था उसे उसके राज्य में मंदिर-मठ का होना बर्दाश्त नहीं था। जाहिर है उसका ताल्लुख ऐसे लोगों से था जिन्होंने भारत की पहचान, परंपरा, संस्कृति और धार्मिक स्थलों को तबाह करने और भारत को एक इस्लामिक मुल्क बनाने की सोच रखते थे। होशंग शाह ने ही मालवा क्षेत्र में मौजूद हज़ारों साल पुराने भोजपुर मंदिर को तोड़ दिया था इसके अलावा उसने कई मंदिर-मठों को ध्वस्त किया था। और नर्मदापुरम का नाम बदलकर होशंगाबाद कर दिया था।



Next Story