General Knowledge

History Of Teddy Bear: जब एक भालू की कुर्बानी ने दुनिया को दिया टेडी बेयर, जानें टेडी बेयर का इतिहास

History Of Teddy Bear: जब एक भालू की कुर्बानी ने दुनिया को दिया टेडी बेयर, जानें टेडी बेयर का इतिहास
x
History Of Teddy Bear: क्या आपको मालूम है Teddy Bear नाम अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम पर पड़ा था

History Of Teddy Bear: टेडी बेयर ये ऐसा सॉफ्ट टॉय है जो हर बच्चे की पहली पसंद बनता है, लोग Teddy Bear से इतना प्यार करते हैं कि 7 फरवरी को Teddy Day भी मनाया जाता है. बच्चों से ज़्यादा तो लड़कियां टेडी बेयर से प्यार करती हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि टेडी बेयर कब से बनना शुरू हुए और आखिर जंगली जानवर भालू जो बड़ा खतरनाक होता है उसे इंस्पायर्ड टेडी बेयर इतना क्यूट क्यों है?

टेडी बेयर की कहानी

Story Of Making Teddy Bear: रिपोर्ट्स के अनुसार पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले खिलोने टेडी बेयर एक अमेरिकी राष्ट्रपति के कारण ही वजूद में आया. वो राष्ट्रपति थे थियोडोर रूजवेल्ट जो 1092 में US के 26 वें प्रेसिडेंट बने थे. लोग उन्हें Teddy के नाम से बुलाते थे.

एक बार टेडी शिकार पर गए थे, लेकिस मिसिसिपी में शिकार करने के दौरान उन्हें कोई जानवर ही दिखाई नहीं दिया, जिससे वह निराश हो गए. अपने उदास राष्ट्रपति को इस तरह देख उनके मेजबानों से रहा नहीं गया, उन्होंने एक भालू को पकड़ा और उसे पेड़ से बांध दिया ताकि राष्ट्रपति टेडी उस भालू का शिकार कर सकें, मगर उस भालू की बेहद बुरी हालत देख रूजवेल्ट ने उसका शिकार करने से मना कर दिया.

फिर भी भालू को मरवा दिया

रूजवेल्ट ने उस भालू को खुद से तो नहीं मारा मगर उन्होंने अपने मेजबानों को उसे मारने के लिए कहा, क्योंकी वह भालू काफी घायल था और उसके बचने की उम्मीद कम थी. उन्होंने उस भालू को मारने के लिए इसी लिए कहा ताकि उस भालू को तकलीफों से तुरंत मुक्ति मिल जाए

इसी घटना पर वाशिंगटन पोस्ट में रूजवेल्ट का कार्टून भी छपा, जिसे क्लिफोर्ड बेरीमैन नामक एक पॉलिटिकल कार्टूनिस्ट ने बनाया था . उसने इस कार्टून में रूजवेल्ट को शिकार करने वाले गियर पहने दिखाया गया. कार्टून में रूजवेल्ट पेड़ से बंधे भालू की ओर पीठ करके खड़े थे. इस कार्टून ने रूजवेल्ट को लोगों की नजरों में बहुत दयालु दिखाया.


इसी तरह हुआ टेडी बेयर का जन्म


रूजबेल्ट के कार्टून में छपा भालू इसी तरह फेमस हो गया, न्यूयॉर्क के एक दूकानदार मॉरिस मिकटॉम की पत्नी रोज़ को बहुत प्रेरित किया और उन्होंने इसे देख एक स्टफ्ट भालू बना दिया . इस भालू को रोज़ ने रूजवेल्ट को डेडिकेट किया. रूजवेल्ट का नाम Teddy था इसी लिए भालू के उस खिलोने का नाम Teddy Bear रख दिया गया.




Next Story