General Knowledge

Hindu/Hindutva: अब राहुल गांधी ने मुद्दा छेड़ा है तो हिन्दू/हिंदुत्व का सही अर्थ क्या है ये जान लेना चाहिए

Hindu/Hindutva: अब राहुल गांधी ने मुद्दा छेड़ा है तो हिन्दू/हिंदुत्व का सही अर्थ क्या है ये जान लेना चाहिए
x
Hindu / Hindutva: राहुल गांधी ने अपने एक भाषण में लोगों से कहा था कि वो हिन्दू हैं लेकिन हिन्दुत्वादी नहीं है दोनों में बहुत बड़ा अंतर है। आज तो आपन एकदम यह क्लीयर कर देंगे हिन्दू और हिंदुत्व का असली मतलब क्या होता है जो शयाद राहुल गांधी जैसे नेताओं के समझने की बस की बात नहीं है

Real Meaning Of Hindu & Hindutva: देश में इस टाइम हिन्दू और हिंदुत्व को लेकर भसड़ मची हुई है हर ज्ञानी आदमी हिन्दू और हिंदुत्व का अर्थ बताने में लगा पड़ा है। ज़ाहिर है भारत हिन्दू बहुल राष्ट्र है और इस टाइम को पार्टी हिन्दुओं की भावनाओं में समझ रही है उसका ही बोल बाला है। अब कांग्रेस पार्टी ने सोचा कि बिना हिन्दू वाला कार्ड खेले चुनाव जीतना और सत्ता में आना तो उनके बस का नहीं है इसी लिए जो कभी भगवान राम को काल्पनिक बताते थे वो तिलक लगाए घूम रहे हैं, जो मस्जिद में चादर चढ़ाते थे वो अभिषेक कर रहे हैं और जिन्होंने कारसेवकों में गोलियां चलाई थीं वो खुद को सबसे बड़े राम भक्त बता रहे हैं।

सब मोह माया है भाई...खैर ये सब बात छोड़ते हैं आज का अपना टॉपिक है कि हिन्दू और हिंदुत्व के असल मायने क्या होते हैं, राहुल गांधी ने कहा कि हिन्दू और हिंदुत्व में बहुत बड़ा फर्क है, राहुल हिन्दू हैं लेकिन हिंदूवादी नहीं है, कांग्रेस हिन्दू है और भाजपा हिंदूवादी है और गांधी हिन्दू से और उनको स्वर्ग भेजने वाले नाथूराम गोडसे हिंदूवादी थे. लोग कन्फ़्युजिया गए कि भाई ये हिन्दू/और हिंदूवादी/हिंदुत्व में अंतर क्या है मतलब कहना क्या चाहते हो ....

क्या है हिन्दू का अर्थ (Real Meaning Of Hindu)

पहली बात तो एक दम क्लियर कर देते हैं "हिन्दू' किसी धर्म का नाम नहीं है, हिंदुस्तान में रहने वाला बच्चा-बच्चा हिन्दू है जैसे फ़्रांस में रहने वाला हर आदमी फ़्रांसिसी है, अमेरिका में रहने वाला अमेरिकन है वैसे हिन्दुस्थान में रहने वाला हिन्दू है। इतनी बात आप अपने मगज में में डाल लीजिये कि अगर आप मुसलमान है या फिर ईसाई है या सिक्ख, जैन,पारसी हैं आप हिंदुस्तान में रहते हैं तो आप हिन्दू हैं यार...

धर्म नहीं तो क्या है हिन्दू (If Hindu Is Not A Religion Then What It Is)

थ्योरी 1. (Definition Of Hindu)

इतिहासकारों का मानना है कि पहले के ज़माने में भारत के भौगिलिक खंड में रहने वाले हमारे पूर्वज हिन्दू कहलाते थे। उस वक़्त जो लोग सिंधु नदी की तराई में रहते थे उन्हें विदेशी फारसियों ने हिन्दू कहना शुरू कर दिया। बेचारों की जुबान उतनी साफ़ नहीं थी ना..जबतक फारसियों ने हमे हिन्दू कहना शुरू नहीं किया था उससे पहले भारत को 'आर्यवर्त' कहा जाता था।


फ़ारसी लोग लड़बहेर टाइप के थे उनकी भाषा हमसे बहुत अलग थी। वो बोलना चाहते थे सिंधु और उनसे उच्चारण होता था हिन्दू और वही गलत उच्चारण हमारी पहचान बन गई। जब ग्रीक योद्धा एलेक्ज़ेंडर यानी के सिकंदर एशिया में अपनी सेना लेकर हमला करने आया था तो यूनानी हिन्दू की जगह इंदु बोलने लगे, इंदु शब्द उतना प्रचलित नहीं हो पाया जो बाद में इंडिया बन गया।

सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश गजेंद्र गढ़कर सहित चार अन्य न्यायाधीशों ने 14/1/1996 में 'हिन्दु धर्म' विषय पर एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया था जिसमे जजेस की बेंच ने कहा था कि हिन्दू किसी धर्म का नाम नहीं बल्कि एक फ़ारसी शब्द है।

थ्योरी 2. (Meaning Of Hindu)

इतिहासकारों का कहना है कि चूंकि फारस के लोग 'स' को 'ह' बोलते थे इसी लिए सिंधु को वह हिन्दू कहने लगे. इतिहासकारों का ऐसा कहना बहुत विचित्र है और इसके पीछे कोई लॉजिक नहीं है। ईरान के लोग अपनी भाषा में फ़ारसी कहते हैं फारही नहीं कहते, सुल्तान को हुल्तान नहीं कहते तो सिंधु को हिन्दू काहे बोले? तो इतिहासकारों का ये वाला लॉजिक तो फेल हो गया।

तो असली अर्थ क्या है (Hindu Meaning)

किसी भी इलाके को फ़तेह करने वाला उस इलाके के रहने वालों को इज्जत नहीं देता, उन्हें हमेशा घृणा की नज़र से देखता है और खुद से छोटा यानी की गुलाम मानता है। भारत के भूखंडों में कई लोगों ने राज किया और जो भी भारत में विजय पाता वो यहां के रहने वालों को हेय समझता। किसी इंसान की पहचान खत्म करनी है तो उसका नाम बदल दो... ठीक वैसा ही फारसियों ने किया।

फ़ारसी में हिन्दू शब्द का अर्थ होता है चोर, लुटेरा, काला, ग़ुलाम, माशूक, चेहरे का तिल, यह अर्थ फीरोजुल्लगात नामक विख्यात शब्दकोश में हैं. हिन्दू जैसा शब्द ना तो किसी वेद/पुराण में लिखा है और ना ही धर्म ग्रन्थ में हिन्दू जैसे शब्द का उल्लेख है।

अब हिंदुत्व क्या है (What Is Hindutva)

अब हिन्दू का अर्थ बदल चुका है यह अब इमोशन बन गया है धर्म बन चुका है। अब हिंदुत्व में आते हैं तो भारत में हिंदुत्व का अर्थ है राष्ट्रवाद। इस शब्द का पहला प्रयोग 1792 में चन्द्रनाथ बसु ने किया था और बाद में 1923 में विनायक वीर दामोदरदास सावरकर ने किया था उन्होंने इस शब्द को लोकप्रिय बना दिया था। इससे पहले कोई जनता ही नहीं था 'हिंदुत्व' शब्द को। फ़ारसी में जो भी इसका मतलब रहा हो लेकिन अब ये हामरी पहचान है।

Difference Between Hindu and Hindutva

जैसे हिन्दू से हिंदुत्व है

वैसे पुरुष से पुरुषत्व है

माँ से मातृत्व है

व्यक्ति से व्यक्तित्व है

अब कोई कह दे में हिन्दू हूँ लेकिन मेरे अंदर हिंदुत्व नहीं है तो फिर वो यह भी कह सकता है कि मैं पुरुष हूँ लेकिन मुझमे पुरुषत्व नहीं है।

तो जो खुद को हिन्दू धर्म का कहते हैं वो क्या है

हिन्दू धर्म रिलिजन नहीं रीजनल आइडेंटिटी है जो लोग खुद को हिन्दू धर्म का बताते हैं तो असल में सनातन हैं। अब सनातन के बारे में कभी और बताएंगे अभी बहुत लम्बा हो गया ओके.

Next Story