General Knowledge

GK: पेड़ और बिजली के खंभों में ही क्यों पेशाब करते हैं कुत्ते? वजह जान निकल आएगा पसीना

GK: पेड़ और बिजली के खंभों में ही क्यों पेशाब करते हैं कुत्ते? वजह जान निकल आएगा पसीना
x
GK: पेड़ और बिजली के खंभों में ही क्यों पेशाब करते हैं कुत्ते? वजह जान निकल आएगा पसीना! Why do dogs pee only in trees and on electric poles? The reason will come out sweating

General Knowledge Questions: आपने भी कुत्तों को पेड़, पौधे, बिजली के खंभे या फिर वाहनों में पेशाब करते हुए देखा होगा। आमतौर पर इसे देखकर लोग यह सोच लेते हैं कि यह तो कुत्तों की आदत ही है। लेकिन क्या यह बात सत्य है। आज हम कुत्तों के इस आदत की असली वजह बताने जा रहे हैं। आइए जाने क्या है इसके पीछे का मूल कारण। क्योंकि जैसे ही आपको कुत्तों के इस आदत की असली वहज का पता चलेगा आपको उसके आदत वाला भ्रम दूर हो जायेगा। क्योंकि इसके पीछे की मुख्य वजह बहुत ही महत्वपूर्ण है।

वैज्ञानिकों ने किया शोध

कुत्तों की इस आदत की मूल वजह क्या है इस पर वैज्ञानिकों ने शोध किया है। शोध से पता चलता है कि कुत्ते ऊंचे स्थानों में पेशाब कर अपनी सीमा सुरक्षित करते हैं। सीमा सुरक्षा का मतलब यह है वह अन्य बाहरी कुत्तों के प्रवेश के लिए एक चेतावनी होती है यहां पर दूसरे कुत्ते का इलाका है। उन्हे यहां प्रवेश नही करना है।

सूंघने की होती है क्षमता

कुत्तों में सूघने की अद्भुत क्षमता होती है। यह तो सभी को पता है। ऐसे में जब कुत्ता किसी पेड़ पौधे या फिर ऊंचे खंभे में पेशाब कर देता है तो वहां पर उसकी गंध मौजूद रहती है। जैसे ही दूसरे कुत्ते पहुंचते हैं उस गंध से वह निश्चित कर लेते हैं कि यहां किसी दूसरे कुत्ते का इलाका है। या तो वहां से वह वापस चले जाते हैं या फिर अपना इलाका बताने के लिए संघर्ष करते हैं।

मार्ग करते हैं निर्धारित

कुत्तों के इस तरह पेशाब करने का एक कारण यह भी है कि वह अपना मार्ग निर्धारित करते हैं। अपने क्षेत्र से अलग कहीं निकलते हैं तो अक्सर वह बीच-बीच में पेशाब करते हुए निकलते हैं। क्योंकि उन्हें जब वापस आना होता है तो मार्ग भटकने का अंदेशा नहीं रहता। उनके द्वारा किया गया पेशाब उसकी गंध काफी समय तक बनी रहती है। और जब वह वापस आते हैं तो उसे सुघते हुए अपने गंतव्य तक पहुंच जाते हैं। यह सब बातें वैज्ञानिकों द्वारा शोध कर निकाली गई है।

Next Story