General Knowledge

GK Questions: Three Pin Plug की पहली पिन दोनों पिन से बड़ी और मोटी क्यों होती है, जानिए वजह?

GK Questions: Three Pin Plug की पहली पिन दोनों पिन से बड़ी और मोटी क्यों होती है, जानिए वजह?
x
GK Questions: आपने भी देखा होगा कि आज के समय बाजार में आ रहे इलेक्ट्रिक डिवासइ में थ्री प्लग पिन लगा होता है।

GK Questions: आपने भी देखा होगा कि आज के समय बाजार में आ रहे इलेक्ट्रिक डिवासइ में थ्री प्लग पिन लगा होता है। जबकि दो मुख्य पिन होती है। वहीं तीसरी पिन इन दोनों पिनों से मोटी और लम्बी भी हेती है। ऐसे में आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा कि तीन पिन लगा होने का क्या अर्थ है। इसके सम्बंध में आज हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

कनेक्ट करने पर है इसका उपयोग

कहा गया है कि यह तीसरी पिन अर्थिंग की पिन कहलाती है। इसका उपयोग प्लग लगाने पर शुरू होता है। बताया गया है अगर प्लग लगाकर कनेक्ट करते हैं उस समय अगर तेज लाइट आती है तो करंट का ज्यादा बहाव यह तीसरे प्लग के माध्यस से अर्थ हो जाती है। मतलब कहने का यह ज्यादा करंट के लीकेज को अर्थ में भेज देता हैं। इसके लिए बोर्ड का कनेक्शन भी आर्थ होना चाहिए। अन्यथा इसका कोई मतलब नही रह जाता।

इसी तरह जब हम किसी प्वाइंट से प्लग को अलग करते हैं और प्लग को साकिट से निकालते हैं उस समय पहले दोनों छोटे वाले पिन निकलते हैं। तीसरी पिन बडी होने से वह बाद में निकलती है। करंट फ्लो निकालते समय भी होता है ऐसे में वह तीसरी पिन से अर्थ हो जाता है और हमारे डिवाइस को कोई नुक्सान नही हेता।

इनमें होता है थ्री पिन प्लग का उपयोग

आज के समय में इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रिनिक्स सामानों में थ्री प्लग प्लग का उपयोग किया जाने लगा है। जिसमें इंडक्शन चूल्हा, फ्रिज, प्रेस, माइक्रोवेव ओवन, लैप्टाप चार्जर आदि हैं। इन सामामों में यह व्यवास्था इनकी सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया है।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी सामान्य सूत्रों से मिली जानकारियों पर आधारित है।

Next Story