General Knowledge

General Knowledge: क्या है परफ्यूम के ठंडे होने की वजह? सालों बाद भी नही होता गर्म

Ayush Anand
28 Nov 2021 11:39 AM GMT
General Knowledge: क्या है परफ्यूम के ठंडे होने की वजह? सालों बाद भी नही होता गर्म
x
General Knowledge: आइये जानें परफ्यूम के ठंडे होने की वजह..

What is reason for cooling of Perfume: हम इंसान अपने जीवन में सुगंध को बहुत महत्व देते हैं। जैसे-जैसे वक्त बदला है हमने सुगंध को एक बंद बोतल में बंद करने का भी आविष्कार कर लिया। जिसे हम जब चाहे अपने अनुसार अपने ऊपर लगा सकते हैं और आकर्षक बन सकते हैं मगर जब आप परफ्यूम अपने त्वचा पर लगाते हैं तो क्या आपने कभी गौर किया है कि परफ्यूम कितना ही पुराना क्यों ना हो वह त्वचा पर ठंडा ही महसूस होता है आज हम आपको इसके पीछे की वजह को बताएंगे।

परफ्यूम गर्म वातावरण में होने के बावजूद ठंडा ही महसूस किया जा सकता है इसका कारण है कि तरल पदार्थ जैसे पानी, अल्कोहल, पेट्रोल आदि में ताप देने पर ये हवा में गैस रूप में उड़ जाते है परंतु पेट्रोल,परफ्यूम में विभिन्न प्रकार के रासायनिक पदार्थ का मिश्रण होता है जिससे परफ्यूम गैस में परिवर्तित होने में बहुत कम वक्त लगता है।

जब हमें किसी गर्म सतह या चीज को ठंडा करना होता है तो हम उस पर पानी डालते हैं और पानी का यह गुण है कि वह गर्मी को खुद में अवशोषित कर लेता है और उससे गैस में बदल देता है और गर्मी निकलने के कारण सतह ठंडी लगती है इसके ठीक उल्टा परफ्यूम के साथ होता है जब परफ्यूम को हथेली पर डाला जाता है तो उसमें अल्कोहल, गैस में बदलने का प्रयास करता है और ऐसा करने के लिए वह आपके शरीर की सतह की गर्मी को लेकर खुद गैस में बदल के हवा में उड़ जाएगा। इस प्रक्रिया में आपके हथेली से गर्मी निकलेगी और इससे आपका शरीर गर्म होता है और फिर लिक्विड ठंडा लगता है।

Next Story
Share it