General Knowledge

क्रिकेटर्स से लेकर एक्टर्स तक, इन फेमस पर्सनालिटीज को मिल चुका है इंडियन आर्म फोर्सेज में बड़ा पद

क्रिकेटर्स से लेकर एक्टर्स तक, इन फेमस पर्सनालिटीज को मिल चुका है इंडियन आर्म फोर्सेज में बड़ा पद
x
Famous Personalities Have Got Positions in Indian Arm Forces: जब कोई एथिलीट या कलाकार अपने फील्ड में महारत हासिल करता है तो उसे इंडियन आर्म फोर्सेज में डेसिग्नेटेड पद मिलता है

Famous Personalities Who Have Got Positions in Indian Arm Forces: इंडियन आर्म फोर्सेज ऐसे लोगों को बड़ा पद देकर उन्हें सम्मानित करती है जो अपनी फील्ड में महारत हासिल करते हैं. चाहे वह शख्स इंडियन आर्म फोर्सेज से ताल्लुख ना भी रखता हो लेकिन उसे उच्च पद में नियुक्ति दे दी जाती है. स्पोर्ट्स प्लेयर्स, एथिलीट, एक्टर और कलाकारों को सम्मानित करने के लिए ऐसा किया जाता है.

ऐसे कई एथिलीट, राजनेता, एक्टर और कलाकार हैं जिन्होंने ने ना सिर्फ अपने कार्य से भारत का नाम रौशन किया बल्कि उन्होंने देश की सेवा भी की है. आज हम आपको ऐसे फेमस पर्सनालिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे इंडियन आर्मी में उच्च पद दिया गया है.

महेंद्र सिंह धोनी


MS Dhoni - Lieutenant Colonel: एमएस धोनी को कौन नहीं जनता, हालांकि उन्होंने देश के लिए क्रिकेट खेलने से सन्यास ले लिया है मगर वो देश की रक्षा करने वाली इंडियन आर्म फोर्सेज में ल्यूटिनेंट कर्नल हैं. साल 2011 में धोनी को इंडियन आर्म फोर्सेज ने इस पद से सम्मानित किया था.

धोनी के बारे में यह बात आपको शायद की मालूम होगी के वह एक कुशल पैराट्रूपर हैं, उन्होए पैराशूट जम्प की ट्रेनिंग ली हुई है, पद्मभूषण से सम्मानित महेंद्र सिंह धोनी को थर्ड हाईएस्ट सिविलियन अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. धोनी फ्री टाइम में इंडियन आर्मी को भी वक्त देते हैं और ड्यूटी करते हैं.

सचिन तेंदुलकर


Sachin Tendulkar - Group Captain of the Indian Air Force: क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर एक लेजेंड हैं. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को 2010 में इंडियन एयर फ़ोर्स ने ग्रुप कैप्टेन का दर्जा दिया था.

सचिन पायलट


Sachin Pilot - Lieutenant: राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता सचिन पायलट पहले केंद्रीय मंत्री हैं जिन्हे ट्रेडिशनल आर्मी में शामिल होने के लिए अपनी चिकित्सा परीक्षा के साथ-साथ पश्चिमी कमान, चंडीमंदिर में प्रारंभिक साक्षात्कार बोर्ड (पीआईबी) और बैंगलोर में सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) को मंजूरी देने के बाद प्रादेशिक सेना में एक नियमित अधिकारी के रूप में कमीशन प्राप्त किया है. सचिन पायलट को भी ल्यूटिनेंट का दर्जा मिला है.

अभिनव बिंद्रा


Abhinav Bindra - Lieutenant Colonel: ओलम्पिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा को भी ल्यूटिनेंट कर्नल का दर्जा मिला है, उन्हें यह सम्मान MS Dhoni के साथ ही मिला था. अभिनव बिंद्रा अर्जुन अवार्ड और राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड से भी सम्मानित हो चुके हैं.

कपिल देव


Kapil Dev - Lieutenant Colonel: 1983 का वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल देव को भी आर्मी में ल्यूटिनेंट कर्नल का दर्जा मिला है

मिल्खा सिंह


Milkha Singh - JCO from Sepoy: द फ़्लाइंग सिक्ख के नाम से प्रसिद्ध भारत के सबसे तेज धावक मिल्खा सिंह चार बार एशियन गोल्ड मेडलिस्ट रह चुके हैं. 1958 के कॉमन वेल्थ गेम्स ने भी उन्होंने गोल्ड जीता था. 1956 में उन्हें पद्मा श्री से सम्मानित किया गया था. इसके बाद मिल्खा सिंह को JCO Sepoy का पद मिला था।

मोहनलाल विश्वनाथ


Mohanlal Vishwanath Nair - Lieutenant Colonel: साऊथ सिनेमा के फेमस एक्टर मोहनलाल विष्वन्नाथ ने अबतक 300 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया है. साल 2018 में उन्हें इंडियन आर्मी ने ल्यूटिनेंट कर्नल के पद से सम्मानित किया था।


अनुराग सिंह ठाकुर


Anurag Singh Thakur - Captain in the Territorial Army: बीजेपी सांसद अनुराग सिंह ठाकुर ऐसे पहले सांसद हैं जिन्हे 2021 में कैप्टन इन थे टेरिटोरियल आर्मी के पद से सम्मानित किया गया था. उनकी पोस्टिंग 124 सिख रेजिमेंट में हुई थी, उन्होंने आर्मी SSB परीक्षा पास करने के बाद ज्वाइन की थी.

Next Story