General Knowledge

रामायण पर बनी पहली फिल्म 'लंका दहन' जिसे दादा साहेब फाल्के ने निर्देशित किया था, इसमें राम ने ही सीता का किरदार निभाया था

रामायण पर बनी पहली फिल्म लंका दहन जिसे दादा साहेब फाल्के ने निर्देशित किया था, इसमें राम ने ही सीता का किरदार निभाया था
x
The First Ramayana film In India: रामायण पर बनी पहली फिल्म लंका दहन में राम और सीता का किरदार निभाने वाला एक ही एक्टर था

Lanka Dahan, the first film made on Ramayana: प्रभास की नई फिल्म 'आदिपुरुष' की कहानी रामायण पर आधारित है. बच्चा-बच्चा महाकाव्य रामायण की कहानी जानता है. सदियों से रामायण सुनी जा रही है और दशकों से इसपर फ़िल्में और सीरियल बन रहे हैं. रामायण पर बनी लेटेस्ट फिल्म आदिपुरुष में हैवी VFX का इस्तेमाल हुआ है लेकिन क्या आप रामायण पर बनी सबसे पहली फिल्म (First film made on Ramayana) के बारे में जानते हैं?

अगर आप रामानंद सागर की रामायण के बारे में सोच रहे हैं तो आप गलत हैं. रामायण सीरियल तो 1987 में बनाया गया था. लेकिन रामायण पर बनने वाली पहली फिल्म आज से 100 साल से भी पहले सन 1917 में बनी थी.

रामायण पर बनी पहली फिल्म

1917 में रामायण पर बनी पहली फिल्म रिलीज हुई थी. तब भारत अंग्रेजों की गुलामी की जंजीरों से बंधा हुआ था. तब लोगों के पास TV नहीं थे और ना ही टेक्नोलॉजी इतनी बड़ी थी कि फिल्म के डायलॉग सुनाई दें, VFX और एनिमेशन तो दूर की बात है. फिर भी यह फिल्म सुपर-डूपर हिट हुई थी.

रामायण पर बनने वाली पहली फिल्म का नाम था लंका दहन (Lanka Dahan Movie) जिसे निर्देशित किया था इंडियन सिनेमा के जनक दादा साहब फाल्के (Dadasaheb Phalke) ने. यह एक साइलेंट मूवी थी जिसमे कोई आवाज नहीं सिर्फ म्यूसिक था. और बीच-बीच में हिंदी-इंग्लिश के टेक्स्ट नज़र आ जाते थे.

लंका दहन फिल्म

लंका दहन फिल्म में आवाज नहीं थी, लेकिन यह साइलेंट फिल्म अपने आप में बहुत मधुर थी. फिल्म की कहानी तब से शुरू होती है जब श्री राम को 14 साल के वनवास में जाना पड़ा था और एंडिंग रावण वध से हुई थी. इस फिल्म को लेकर दर्शकों में इतनी आस्था थी कि पब्लिक थिएटर में जाकर अपने जूते-चप्पल उतारकर बैठी थी. थिएटर के बाहर लम्बी कतारें लगी थीं. रिपोर्ट्स कहती हैं कि यह फिल्म 23 हफ़्तों तक थिएटर में लगी हुई थी. बॉक्स ऑफिस में होने वाले कलेक्शन को भर-भर कर बैलगाड़ियों की मदद से प्रोड्यूसर तक पहुंचाया जाता था.

राम ने ही निभाया था सीता का रोल

लंका दहन में राम का किरदार निभाने वाले एक्टर का नाम था अन्ना सालुंके (Anna Salunke) जो भारतीय सिनेमा इतिहास के ऐसे पहले एक्टर थे जिन्होंने एक फिल्म में डबल रोल किया था. अन्ना सालुंके ने इस फिल्म में श्रीराम के साथ-साथ माता सीता का भी रोल किया था. लंका दहन में हनुमान जी का रोल गणपत शिंदे ने निभाया था.

श्री राम का किरदार निभाने वाले अन्ना सालुंके ने इससे पहले रिलीज हुई भारत की पहली फिल्म 'राजा हरीशचंद्र' में भी डबल रोल किया था. इस फिल्म का निर्देशन भी दादा साहब ने किया था. अन्ना सालुंके ने अपने 18 साल के फ़िल्मी करियर में 5 फिल्मों में डबल किरदार निभाए थे और वो सभी फीमेल रोल थे.

दरअसल उस वक़्त महिलाऐं फिल्मों से दूर रहती थीं. दादा साहब की फिल्मों में काम करने के लिए कोई लड़की मिल ही नहीं रही थी. इसी लिए मजबूरी में अन्ना सालुंके को फीमेल रोल करने पड़ते थे. फिल्मों में आने से पहले अन्ना सालुंके वेटर का काम करते थे.




Next Story