General Knowledge

कभी सोचा है बंदर लंगूर से क्यों डरते हैं?

कभी सोचा है बंदर लंगूर से क्यों डरते हैं?
x
Difference Between Monkey And Langurs: लंगूर से बंदर डरते क्यों है? ये जानने से पहले बंदर और लंगूर में अंतर भी जान लीजिये

Bandar Langur Se Kyon Darte Hai: क्या आपने कभी सोचा है कि बंदर लंगूर से डरते क्यों हैं. भले एक जगह पर दर्जनों बंदर मटरगस्ती कर रहे हों मगर जब लंगूर की एंट्री होती है तो बंदरों की बुद्धि खुल जाती है. और वह वहां से तुरंत भाग जाते हैं. इतना ही नहीं अगर बंदरों की लंगूर की फोटो भी दिखा दें तो वह ऐसे डरते हैं जैसे कोई भूत देख लिया हो.

वैसे कई लोगों को बंदर और लंगूर में अंतर (Difference Between Monkey And Langurs) नहीं मालूम होता। कंफ्यूजन की वजह ही ऐसी है. दोनों होते बड़े शरारती हैं और एक जैसे ही दिखते हैं. लेकिन हम लंगूर और बंदर में अंतर करना बता देते हैं. जिस बंदर को आप काले मुंह का बंदर कहते हैं वही लंगूर यानी (Baboon) कहलाता है. और लाल या पिंक रंग के चहरे वाले को बंदर यानी Monkey कहते हैं.

बंदर लंगूर से क्यों डरते हैं

दोनों के बीच बड़ी दुश्मनी है. य दुश्मनी कैसे शुरू हुई इसके बारे में तो कोई बंदर ही बता सकता है. जिस इलाकों में बंदर आतंक मचाए रहते हैं वहां से उन्हें भगाने के लिए लंगूर को लाया जाता है. बंदर लंगूर को देखते ही उल्टे सिर भागते हैं. यहां तक कि भारतीय संसद में लंगूरों की नौकरी लगी हुई है वह यहां बंदरों को आने नहीं देते।

Why Monkeys Are Afraid Of Langurs

हमने डिस्कवरी चैनल की एक सीरीज देखी जिसमे पता चला कि आखिर बंदर लंगूर से डरते क्यों हैं. असल में बंदरों को लगता है कि लंगूर उनको पटक के मारेगा, क्योंकि लंगूर होते ही थोड़ा गुंडों टाइप हैं. लेकिन बंदर ज़्यादा फुर्तीले होते हैं इसी लिए लंगूर जल्दी उन्हें पकड़ नहीं पाते। लेकिन जब कोई बंदर लंगूर के हत्थे चढ़ जाता है तो बिना पिटाई के बात सुलटती नहीं है. दरअसल लंगूर की पूंछ बंदरों से काफी लंबी होती है जिसका इस्तेमाल वह किसी हंटर की तरह करते हैं.

एक चीज़ और बताएं जब पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मथुरा गए थे तब उनकी सुरक्षा के लिए लंगूर बुलवाए गए थे. क्योंकि मथुरा में बंदर लोग इतना भसड़ मचाए हैं कि आपके चेहरे से चश्मा, हाथ से मोबाइल, कैमरा, बैग छीनकर छत में चढ़ जाते हैं.

Next Story