General Knowledge

Earth Iron Core Is Rusting: पृथ्वी के कोर में जंग लग रहा है, वैज्ञानिक सहम गए हैं

Earth Iron Core Is Rusting: पृथ्वी के कोर में जंग लग रहा है, वैज्ञानिक सहम गए हैं
x
Earth's Iron Core Is Rusting Hindi News: पृथ्वी की आखिरी परत जिसे हम कोर (Core) कहते हैं वो Molten Iron और Nickel Alloy से बनी है जिसमे जंग लगने लगा है

Earth's Iron Core Is Rusting: पृथ्वी के सबसे गहराई वाले अंतिंम परत जिसे हम कोर (Core) कहते है उसमे जंग लगने लगा है, Core पिघले हुए लोहे और निकल रिंग से बना हुआ है जिसमे जंग लगने से वैज्ञानिक चिंता में पड़ गए हैं. वैसे तो कोर के अंदर किसी का पहुंचना नामुमकिन है लेकिन नई रिसर्च में पता चला है कि इसमें इसके सबसे बड़े दुश्मन यानी के जंग लगने लगा है. जाहिर है लोहे का सबसे बड़ा दुश्मन जंग होता है.


Earth Core Rusting: वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी के कोर में जंग लगने से इसका सीधा असर हमें देखने को मिलेगा, इससे पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से लेकर घूर्णन और परिक्रमण में असर पड़ेगा और पृथ्वी के आकर में भी बदलाव हो सकता है. यह पृथ्वी के जीवन के अंत की वजह भी बन सकता है। आपको बता दें कि पृथ्वी की सबसे अंतिम परत जिसे हम कोर कहते हैं वो Molten Iron और Nickel Alloy से बनी है जो पृथ्वी की ऊपर परत जहां हम रहते हैं उससे 2900 किलोमीटर अंदर है.

पृथ्वी के कोर में जंग क्यों लग रहा है

Why Earth's Core Is Rusting: वैज्ञानिकों को एक नए प्रयोग से पता चलता है कि पृथ्वी के कोर में लोहे को जंग का सामना करना पड़ रहा है! जब भी लोहे को नम हवा या ऑक्सीजन युक्त पानी के संपर्क में लाया जाता है, तो एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है जो लोहे पर लाल रंग का अवशेष छोड़ती है, जिससे मजबूत लोहा कमजोर होने लगता है.


Advancing Earth and Space Science जर्नल में पब्लिश हुई एक स्टडी में, वैज्ञानिकों ने दबाव की स्थिति बनाई जो पृथ्वी के कोर में मौजूद है। फिर उन्होंने हाइड्रॉक्सिल-असर वाले मिनिरल के रूप में लोहे को नमी दी, एक लाख वायुमंडल के दबाव में, वैज्ञानिकों ने देखा कि यह लौह पेरोक्साइड प्रोड्यूस कर रहा है जिसमें पाइराइट की संरचना हो रही है।

इससे पृथ्वी को क्या नुकसान है

How Rusting Core Could Affect Earth: अगर पृथ्वी का कोर पूरी तरह से जंग से प्रभावित हो जाता है तो फिर इस दुनिया का अंत हो जाएगा, पृथ्वी अपनी धुरी में घूमना बंद कर सकती या इसकी रफ़्तार कम हो सकती है, पृथ्वी की जमीन ठंडी पड़ सकती जो पूरी जमीन को बर्फीले रेगिस्तान में बदल सकता है. खैर पृथ्वी के कोर में जंग लग रहा है या नहीं इसके लिए वैज्ञानिकों को थोड़ा और गहराई से अध्यन करना पड़ेगा, उन्हें ज्वालामुखी से निकलने वाले मेग्मा की टेस्टिंग करनी होगी।

Next Story