General Knowledge

क्या जहर की होती है एक्सपायरी डेट, अगर हां तो फिर एक्सपायर होने के बाद कैसे करता है काम : GK IN HINDI

क्या जहर की होती है एक्सपायरी डेट, अगर हां तो फिर एक्सपायर होने के बाद कैसे करता है काम : GK IN HINDI
x
GK IN HINDI: जहर का नाम सुनते ही जीवन की समाप्ति का एहसास होता है। जहर का उपयोग किसी भी जीव मे किया जाए तो वह उसके लिए जानलेवा हो सकता है।

GK IN HINDI: जहर का नाम सुनते ही जीवन की समाप्ति का एहसास होता है। जहर का उपयोग किसी भी जीव मे किया जाए तो वह उसके लिए जानलेवा हो सकता है। लेकिन सवाल यह है कि अगर दवाइयों की एक्सपायरी डेट होती है तो क्या जहर की भी एक्सपायरी डेट है। क्योंकि जहर का निर्माण भी केमिकल के द्वारा किया जाता है। जहर के एक्सपायरी होने के सवाल को लेकर अक्सर लोग दुविधा में रहते हैं। आइए जाने जहर के संबंध में और भी अधिक जानकारी।

एक्सपायरी का क्या है अर्थ

दवाइयों के एक्सपायरी डेट का अर्थ है एक समयावधि के बाद उसमे पाए जाने वाले गुणों का नष्ट हो जाना। जब किसी भी दवा के गुण ही नष्ट हो जाते हैं तो वह किसी काम की नहीं रहती। उसे खिलाने के बाद वह अपना प्रभाव रोगी पर नहीं दिखा सकती। ऐसे में कहा गया है कि एक्सपायरी दवाइयों का उपयोग नहीं करना चाहिए कई बार यह घातक भी हो सकती हैं।

जहर भी हो जाता है एक्सपायर

अगर बात जहर के एक्सपायरी डेट की है तो हम आपको बता दें की दवा या जहर में पाए जाने वाले रासायनिक गुण अगर समाप्त हो जाते हैं तो वह काम नहीं करता। लेकिन कई जहर ऐसे भी हैं जो एक्सपायर होने के बाद और भी अधिक घातक हो जाते हैं। जहर के एक्सपायर होने के बाद उसका उपयोग करना घातक सिद्ध हो सकता है। क्योंकि अगर कोर्ठ व्यक्ति एक्सपारी डेट की दवाइयों का इस्तेमाल करता है तो सम्बंधित जगह में वह कई तरह की विकृत उत्पन्न कर सकता है।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।

Next Story