General Knowledge

क्या आपको पता है, चांद में इंसान की कब्र है? जानें पूरा किस्सा

क्या आपको पता है, चांद में इंसान की कब्र है? जानें पूरा किस्सा
x
चंद्रमा में इंसान सिर्फ एक बार ही जा पाया है, लेकिन जो कभी नहीं गया उसकी कब्र चांद पर बनी हुई है

Grave in the moon: ये बात सभी जानते हैं कि पृथ्वी के एकलौते उपग्रह यानी चन्द्रमा में जीवन नहीं है. यहां इंसान बिना ऑक्सीजन और विशेष सूट के बिना एक पल के लिए भी जिन्दा नहीं रह सकता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि चांद में एक इंसान की कब्र है? जाहिर है आपको ये मालूम होगा कि 20 जुलाई 1969 में NASA द्वारा Apollo 11 मिशन चांद पर भेजा गया था जिसमे अमेरिका के 12 एस्ट्रोनॉट्स ने चन्द्रमा की सतह पर उतरकर इंसानी सीमाओं का दायरा बढ़ा दिया था. ये सभी वैज्ञानिक वापस सुरक्षित लौटे भी थे.

अब आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि जब Apollo 11 के सभी 12 वैज्ञानिक जीवित वापस धरती में लौटे थे तो चन्द्रमा में किसकी कब्र है? आइये इसका जवाब जानते हैं

चांद में किसकी कब्र है?

Whose grave is in the moon: पृथ्वी से 384,400 km दूर चंद्रमा में एक इंसान की कब्र है. यह दुनिया का एकमात्र इंसान है जो मरने के बाद चांद पर गया, या यूं कहें की उसके अवशेषों को चंद्रमा में भेजा गया. इस शख्स का नाम यूजीन मर्ले शूमेकर (Eugene Merle Shoemaker) था. जो दुनिया के सबसे महान वैज्ञानिक थे.

Eugene Merle Shoemaker ने ही दुनिया के तमाम अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में जाने के लिए ट्रेनिंग दी थी. यूटा और कोलोराडो में यूरेनियम की खोज का श्रेय भी इन्ही को जाता है. विज्ञान के क्षेत्र में अद्वितीय कार्य करने के लिए Eugene Merle Shoemaker को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति George W Bush ने सम्मानित भी किया था. वो United States Geological Survey's Astrogeology Research Program के पहले निदेशक थे.

यूजीन मर्ले शूमेकर की चांद पर कब्र क्यों है

Why is Eugene Merle Shoemaker's grave on the moon: यूजीन मर्ले शूमेकर का चांद में जाना एक सपना था. लेकिन बढ़ती उम्र के कारण उन्हें Apollo 11 मिशन में नहीं भेजा जा सका था. 18 जुलाई 1997 को एक कार हादसे में उनकी मौत हो गई थी. और अमेरिकी सरकार ने 30 जुलाई 1999 को उनकी कब्र से कुछ अवशेषों को निकालकर Lunar Prospector mission की मदद से चंद्रमा में छोड़ दिया गया था. Eugene Merle Shoemaker ऐसे पहले और अबतक के आखिरी व्यक्ति हैं जिनकी कब्र चन्द्रमा पर है.



Next Story