General Knowledge

DM Ki Salary Kitni Hoti Hai: जानें डीएम के पास कितनी होती है पावर, यहां है सैलरी Details

DM Ki Salary Kitni Hoti Hai
x

DM Ki Salary Kitni Hoti Hai

DM Ki Salary Per Month Kitni Hoti Hai: डीएम (DM) जिले का सबसे बड़ा प्रशासनिक अधिकारी होता है. डीएम के अधीनस्थ जिले में संचालित लगभग सभी विभाग होते हैं.

Collector Ki Salary Kitni Hoti Hai | DM Ko Per Month Kitni Salary Milti Hai: कई बार लोगों को कहते सुना होगा कि तुम्हारी क्यों सुनी क्या तुम कहीं के कलेक्टर हो। Collector मतलब DM। हिंदी में जिला दंडाधिकारी भी कहते हैं। जिले का एकमात्र सर्वे सर्वा कलेक्टर को कहा जा सकता है। कलेक्टर बनना इतना आसान नहीं है। या यूं कहें की आईएएस सबसे टॉप रैंक के अधिकारी होते हैं। इसकी पढ़ाई भी इतनी आसन नहीं होती। आईएएस बनने के लिए कठिन साधना करनी होती है तब जाकर कहीं सफलता प्राप्त होती है। जाने डीएम (DM Salary And Power) के बारे में उन्हें कौन सी सुविधाएं मिलती हैं कौन से पावर होते है।

जाने डीएम का अधिकार DM Ki Per Month Salary Kitni Hoti Hai | DM Ko Kitni Salary Milti Hai

डीएम (DM) जिले का सबसे बड़ा प्रशासनिक अधिकारी होता है. डीएम के अधीनस्थ जिले में संचालित लगभग सभी विभाग होते हैं। ऐसे में डीएम के पास अधिकार भी सबसे ज्यादा होते हैं। डीएम के अधीनस्थ आने वाले विभागों के संबंध में कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं। वहीं क्षेत्र विकास के लिए नीति बनाने तथा उन्हें क्रियान्वित करने का अधिकार भी पीएम के पास होता है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए डीएम जिले में धारा 144 लगा सकता है।

जाने कितनी मिलती है सैलरी DM Salary Per Month | IAS Salary Per Month

कलेक्टर के सैलरी की बात करें तो हर महीने लगभग 80 हजार रुपये प्राप्त होते हैं। साथ में टीए, डीए, एचआरए समेत कई प्रकार के भत्ते भी दिए जाते हैं। इस तरह उनकी सैलरी 1 लाख रुपये से भी अधिक हो जाती है।

DM Officer Salary in hand | District Collector Ki Salary Kitni Hoti Hai | Collector Ki Salary Kitni Hoti Hai

बात अगर सुविधाओं की करें तो डीएम को जिले में एक सरकारी बंगला दिया जाता है। जिसमें तमाम तरह की सुविधाएं मौजूद रहती हैं। साथ ही कलेक्टर को जिले के दौरे के लिए वाहन तथा सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी प्राप्त होते हैं। बंगले मे काम करने के लिए चपरासी, माली व कुक के अलावा अन्य कामों के लिए कर्मचारी मिलते हैं।

Next Story